वेदांता मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पीटल: नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में मिला 500 मरीजों को स्वास्थ्य लाभ - Shivpuri News

शिवपुरी। विभिन्न रोगों से ग्रसित मरीजों की सेवा को लेकर शहर के कलेक्ट्रेट मार्ग स्थित वेदांता मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के द्वारा जिले के कोलारस क्षेत्र में स्थित उत्सव वाटिका परिसर में एक दिवसीय नि:शुल्क वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 500 से अधिक मरीजों को पंजीयन कराने के साथ ही नि:शुल्क उपचार, दवाएं व परामर्श भी प्रदाय किया गया। इस दौरान विभिन्न रोगों के रोगियों को पृथक-पृथक परीक्षण कर उपाचर दिया गया।

शिविर के बारे में जानकारी देते हुए वेदांता मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ. एस. के. बंसल व डॉ.महेन्द्र वर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि वर्तमान समय गर्मियों के मौसम का है और मौसमी बीमारियों के अतिरिक्त देखा गया है कि अक्सर कई तरह के रोगों से ग्रसित मरीजों को समय पर उपचार ना मिलने के कारण रोग गंभीर हो जाता है ऐसे में आमजन और विभिन्न रोगों से ग्रसित मरीजों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक दिवसीय नि:शुल्क वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कोलारस स्थित उत्सव वाटिका में किया गया।

जिसमें शिविर का शुभारंभ स्थानीय समाजसेवियों के साथ-साथ वेदांता मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ.महेन्द्र वर्मा, डॉ.एस.के.बंसल के साथ शिविर में सेवाऐं देने आए चिकित्सकों डॉ.गिरीश चतुर्वेदी, डॉ.दिनेश राजपूत, डॉक्टर नीता कौशिक बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर शैली सेंगर स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ आदि के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस दौरान शिविर में 500 मरीजों का पंजीयन के पश्चात परीक्षण किया गया जिसमें नेत्र रोग के डॉ.गिरीश चतुर्वेदी के द्वारा 150 मरीज, मेडिसिन विभाग के डॉ.दिनेश राजपूत के द्वारा 200 मरीज, स्त्री रोग डॉ.शैली सेंगर व बाल शिशु रोग डॉ.नीता कौशिक के द्वारा 75एवं डॉ.एसके बंसल ह्डडी रोग विशेषज्ञ के सहित करीब 650 लोगों जबड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ.महेन्द्र वर्मा के द्वारा 45 दांतो के मरीजों का परीक्षण किया गया।

इस शिविर का उद्देश्य यह था कि ग्रामीण क्षेत्र में लोग अपने शरीर की बीमारियों का महंगी जांच की वजह से नहीं करवा पाते लेकिन शिवपुरी शहर के मशहूर वेदांता सुपर हॉस्पिटल द्वारा यह नि:शुल्क कैंप का आयोजन कर विभिन्न रोगों का मरीजों के पास पहुंचकर उपचार किया गया जिसमें लोग हड्डी रोग, हृदय रोग, शिशु रोग, नेत्र रोग, पेट लेप्रोस्कोपिक सर्जन जैसे विशेष चिकित्सकों का दल कैंप में शामिल हुआ और नि:शुल्क जांच करवाकर उचित परामर्श व नि:शुल्क दवाऐ भी संबंधित मरीजों को प्रदाय की गई।

इन चिकित्सकों ने दी अपनी सेवाऐं
डॉ एसके बंसल हड्डी रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर रमन ओहरी पेट लेप्रोस्कोपिक सर्जन, डॉक्टर शैली सेंगर स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ, डॉ महेंद्र सिंह वर्मा जबड़ा एवं दंत रोग विशेषज्ञ, डॉ दिनेश राजपूत हृदय रोग विशेषज्ञ, डॉ गिरीश चतुर्वेदी नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर नीता कौशिक बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ, चिकित्सकों का दल शामिल रहा साथ ही यहां इस चिकित्सकीय दल को सहयोग करने के लिए अस्पताल प्रबंधन के श्रीकांत दीक्षित सहित स्टाफ ने अपना योगदान दिया।