स्वास्थ्य मेले में 1373 रोगियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, नेत्र रोग और महिला रोगियों की संख्या रही अधिक - Shivpuri News

शिवपुरी। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में उत्कृष्ट विद्यालय पिछोर में आज शनिवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेला का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक के.पी.सिंह ने किया, विशिष्ट अतिथि के रूप में रामकृष्ण पाराशर, सांसद प्रतिनिधी पूनम राजोरिया उपस्थित रही।

सीएमएचओ डॉ.पवन जैन ने स्वास्थ्य मेले के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से स्वास्थ्य कार्ड, पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएगे। शिविर के दौरान करीब 45 प्रकार की जाँचे की जाएगी।

क्षेत्रीय विधायक के.पी.सिंह ने कहा कि शासन समय समय पर हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रचार प्रसार कर शिविरो का आयोजन करते है कि सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। शिविरो की सार्थकता तभी है जब लोग अधिक से अधिक लाभान्वित हो जब तक लोग आते रहे तब तक शिविर चलना चाहिए।

बीएमओ डॉ.संजीव वर्मा ने बताया कि आज ग्रामीण क्षेत्रों से भारी संख्या मे लोग आए जिनमें नेत्र एवं महिला रोगियो की संख्या अधिक रही। आज स्वास्थ्य मेले में 1373 मरीजो का परीक्षण किया गया जिसमें नेत्र के 240 मरीज, 96 गर्भवती महिलाओं एवं 127 महिलाओं ने अन्य रोगो का परीक्षण कराकर लाभ प्राप्त किया। मलेरिया के 27 मरीज, टीबी के 32, ईसीजी के 22, दांत के 18, सुगर के 32 एवं शेष अन्य बीमारियों से ग्रसित रोगियों का परीक्षण किया गया। इसके अलावा 70 के डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड एवं 27 के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। शिविर के माध्यम से मरीजों के परीक्षण के साथ दवाइयों का भी वितरण किया गया।