कलेक्टर के इंतजार में 3 घंटे तक बैठे रहे किसान, किसानों ने चौराहे को किया जाम: एसपी ने मनाया - karera News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की करैरा तहसील के सोनचिरैया अभ्यारण क्षेत्र के किसान रैली के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां कलेक्टर के न मिलने पर कलेक्ट्रेट के गेट पर ही बैठ गए। करीब 3 सैकड़ा किसान भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले सोनचिरैया अभ्यारण समाप्त करने की मांग को लेकर अब लामबंद नजर आ रहे है और बड़े आंदोलन की बात कह रहे हैं।

कृष्णा रावत (प्रदेश प्रवक्ता, भारतीय किसान यूनियन) ने बताया कि अभ्यारण्य क्षेत्र में 32 ग्राम पंचायतों के किसान परेशान है। सोन चिरैया वर्षो से नही दिखी है और अब विलुप्त मानी जाती है। अभ्यारण्य क्षेत्र में कई प्रतिबंध लागू होते हैं जो परेशानी की वजह बन रहे हैं।

जमीनों की खरीद फरोख्त पर रोक, सड़को पर रोक, सहित अनेको प्रतिबंधों के चलते किसान परेशान हैं। करैरा विधानसभा में चुनाव में हर बार यही मुद्दा मुख्य होता है परंतु चुनाव के बाद जीतने वाला प्रत्याशी इस मुद्दे को भूल जाता है।

अब किसान पूरी तरह से लामबंद दिखाई दे रहे हैं और आगे ये आंदोलन उग्र रूप भी धारण कर सकता है। ADM ने ज्ञापन लेने की बात कह कर मनाने का प्रयास किया लेकिन किसान कलेक्टर से मिले बगैर जाने को तैयार नही है।

अब तो किसान कह रहे हैं कि आज हम कलेक्टर का इंतजार करेंगे और फिर कलेक्टर को हम से मिलने का इंतजार करना पड़ेगा। यहां बता दें कि कलेक्टर ज्ञापन लेने नहीं आए तो किसान धरने से नहीं हटे इसके बाद एसपी राजेश सिंह व एडीएम उमेश शुक्ला आए और ज्ञापन लेकर धरना खत्म करवाया।