शिवपुरी की 3 महिलाओं ने जीती कैंसर से जंग, CMHO बोले ईलाज संभव - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
कैंसर सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। हर साल तमाम तरह के कैंसर के कारण लाखों लोगों की मौत हो जाती है। लोगों में इस गंभीर रोग को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को बर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है।

इसी उददेश्य को लेकर शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी के द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं कल्पना एक्सरे एण्ड अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर के साथ मिलकर एक साथ हम कैंसर से लड़ सकते है विष़य पर जागरुकता सह सम्मान कार्यक्रम का आयोजन कल्पना एक्सरे शिवपुरी पर किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन के मुताबिक कैंसर निश्चित ही काफी घातक बीमारी है। यदि इसके बारे में लोगों को सही जानकारी हो तो स्थिति का समय से निदान किया जा सकता है। कैंसर की समय से पहचान हो जाने पर इलाज और इसके कारण होने वाली गंभीरता और मौत के खतरे को कम किया जा सकता है।

इसमें सबसे बड़ी बात है मरीज की प्रबल इच्छाशक्ति कि मुझे किसी भी कीमत पर इस बीमारी से जंग जीतनी है। अब स्वास्थ्य विभाग ने हैल्थ एवं बेलनेस सेन्टर पर भी गांव-गांव में कैंसर की स्क्रीनिंग शुरु कर दी है।

कार्यक्रम में कैंसर से बचाव विषय पर बोलते हुए वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.कल्पना बंसल ने कहा कि अगर समय रहते अपने खानपान की आदते हम सुधारे तो इस बीमारी को होने से रोक सकते है। कैंसर से बचने के लिए धूम्रपान, मदिरापान, तम्बाकू का जितनी दूरी बना सके उतना अच्छा है।

कैंसर रोग से जंग जीतने वाली तीनों महिलाओं ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगो से अपनी जीतने की सच्ची कहानी साझा की। सबसे पहले कैंसर से जंग जीती श्रीमती इन्द्रमणी बसंल ने कहा कि मेरे बेटे-बहू ने समय रहते कैंसर का ईलाज शुरु कर दिया। इन दोनों की बदोलत आज में आपके सामने हूं।

इसके साथ जीने के प्रबल साहस से मैने 10 साल पहले कैंसर को मात दी। कार्यक्रम में श्रीमती अंजू जैन ने कहा कि मुझे दूसरे स्टेज का स्तन कैंसर हुआ था, मैं पहले तो डर गई फिर मैने खुद को मानसिक एवं शारीरिक रुप से मजबूत किया एवं ठान लिया कि में इस बीमारी से जंग जीतकर ही रहूंगी। मेरा मुबंई मे ईलाज चला।

आज में पूरी तरीके से कैंसर से मुक्त हूं। श्रीमती माया मिश्रा ने कहा कि आपको जीवन में सकारात्मक होना बहुत जरुरी है और चूंकि मेरे परिवार का सहयोग एवं चिकित्सकों के सहयोग से मैने स्तन कैसंर को मात दी। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन एवं मंच का संचालन शक्तिशाली महिला संगठन से रवि गोयल ने किया।

G-W2F7VGPV5M