भाजपा का विकास: शिवपुरी में आधा दर्जन मंत्री, लेकिन 3 साल में नही बन सकी 2.5 किलोमीटर की सड़क - Shivpuri News

NEWS ROOM
संतोष शर्मा@
शिवपुरी जिले में कहने को तो आधा दर्जन मंत्री है परंतु उसके बाद भी सड़कों के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे, अप्रैल 2019 से आज तक महज ढाई किलोमीटर की झांसी तिराहा से हवाई पट्टी तक का सड़क निर्माण पूर्ण नहीं हो सका, जबकि 14 किमी लम्बी थीम रोड़ का कार्य लगभग पूर्णता की ओर है, वजह कुछ भी हो परंतु जनता को तो केवल काम से मतलब है।

जानकारी के अनुसार झांसी तिराहा से हवाई पट्टी तक 2.4 किमी शामिल है, इस सड़क पर पिछले साल खुदाई कराकर काम की शुरुआत की गई थी लेकिन कुछ हिस्से में अर्थ वर्क का काम कराकर काम छोड़ दिया गया, निर्माण करने वाली कंस्ट्रक्शन कंपनी को शासन से बजट जारी नहीं होने से बिल भुगतान रुका तो काम ही बंद कर दिया।

जो कि आज की तारीख तक भी चालू नहीं हो सका और शिवपुरी की जनता हैं कि पिछले 9 वर्र्षों की तरह इस मार्ग पर आज भी धूल खाने को मजबूर हैं। जबकि वर्तमान में शिवपुरी जिले से भाजपा सरकार में छह मंत्री प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जिसमें शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया खेल मंत्री, सुरेश धाकड़ लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री, नरेन्द्र बिरथरे, प्रहलाद भारती, रमेश प्रसाद खटीक तथा जसवंत जाटव आदि शामिल हैं।

परन्तु इस ढाई कि.मी. सड़क के लिए अभी तक किसी के द्वारा कोई सार्थक पहल नहीं की गई, जबकि देखा जाए तो एक मंत्री के हिस्से में महज आधा कि.मी. से भी कम सड़क निर्माण का जिम्मा आता हैं। यह सड़क वह हैं जहां से होकर पूर्व विधायक एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त नरेंद्र बिरथरे तथा जसवंत जाटव भी आए दिन यहां से गुजरते हैं।

झांसी चौराहे से हवाई पट्टी तक ग्वालियर की फर्म पीताम्बरा आइडियल ने 2.4 किमी की फोरलेन सड़क का काम 2019 की गर्मियों में प्रारंभ किया था। लगभग 6.55 करोड़ लागत की इस सड़क का काम ठेकेदार मौजूदा समय में पूरा नहीं कर पाया, सड़क निर्माण की समय सीमा भी निकल चुकी है परन्तु आज दिनांक तक कार्य पुन: प्रारंभ नहीं किया जा सका हैं। जब इस विषय में लोक निर्माण विभाग के ई.ई से चर्चा की गई तो उन्होंने उसी फर्म को पुन: कार्य करने के आदेश देने की बात कहीं हैं और उम्मीद जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में ठेकेदार द्वारा पुन: कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

काम रोकने की वजह भुगतान न होना

झांसी तिराहा से हवाई पट्टी तक 2.4 कि.मी. लम्बी सड़क का निर्माण करने वाली कंपनी ने 26 लाख रु. के बिल का भुगतान विभाग से न होने के कारण इस काम को करने में असमर्थता जाहिर की और काम को रोक दिया था, परन्तु अब उक्त कंपनी को 22 लाख रुपए का भुगतान किस्तों में किया जा चुका हैं तथा अब इस काम को पुन: करने के लिए पीताम्बरा आइडियल ने अपनी सहमति दे दी हैं।

इनका कहना हैं
झांसी तिराहा से हवार्ई पट्टी तक सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र ही पुन: प्रारंभ कर दिया जाएगा इस विषय में निर्माण कर्ता फर्म को आदेशित किया गया हैं इस कार्य को वहीं पूर्ण करेगा।
धर्मेंद्र सिंह यादव
ई.ई. पीडब्ल्यूडी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M