किसानों की लाखों रुपए की उपज खरीद व्यापारी फरार, ठगो ने किसान की सम्मान निधि तक गायब कर दी- Pichhore News

NEWS ROOM
पिछोर।
भौंती थाना पुलिस ने करैरा के गल्ला व्यापारी के खिलाफ गुरुवार को धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। व्यापारी ने किसानों से गल्ला उधार खरीद लिया और भुगतान की बारी आने पर करैरा छोड़कर भाग गया। पुलिस ने मामला विवेचना में ले लिया है।

फरियादी प्रदीप उम्र 32 साल पुत्र हरिकिशोर दुबे निवासी ऊमरीकला ने रिपोर्ट कराई है कि अपना व आसपास के परिचित किसानों का अनाज परिचित दलाल राजकुमार गुप्ता निवासी शिवपुरी के जरिए मुकेश गुप्ता निवासी बम्हारी हाल करैरा को बेचते थे।

पैसे आने पर मैं किसानों को पैसे दे देता था। 25 नवंबर 2021 को राजकुमार गुप्ता के माध्यम से मुकेश गुप्ता को 293 क्विंटल 95 किग्रा गेहूं, 237 क्विंटल 90 किग्रा सरसों और 7 दिसंबर 2021 को 269 क्विंटल 80 किग्रा गेहूं की कुल कीमत 29 लाख 26 हजार 900 रुपए का गल्ला बेचा था। 10 जनवरी 2022 तक उक्त गल्ले के भुगतान की बात हुई थी।

मुकेश ने बाजार भाव गेहूं 1900 रु. की जगह 1975 रु. व सरसों 7500 रु. के स्थान पर 7600 रु. देने का लालच देकर बाजार भाव से ऊंचे दाम में छल पूर्वक गल्ला खरीद लिया। भरोसे में आकर मुकेश को गल्ला उधार दे दिया। तय समय पर पैसे मांगे तो 15 जनवरी से मुकेश गुप्ता करैरा छोड़कर भाग गया। उसने अन्य व्यापारियों का भी भुगतान नहीं किया है।

ठगो ने किसान के खाते को किया साफ

पोहरी। छर्च थाना क्षेत्र के चांदपुर गांव के किसान के खाते से अज्ञात ठग ने 51 हजार रुपए पार कर दिए। पीएम सम्मान निधि योजना की राशि निकालने के लिए किसान बैंक शाखा पहुंचा तो पता चला कि खाता खाली है। पुलिस ने केस दर्ज कर मामला विवेचना में ले लिया है। जानकारी के मुताबिक पूरन उम्र 38 साल पुत्र नत्थू कुशवाह निवासी चांदपुर के खाते से अज्ञात ठग ने 51 हजार रुपए पार कर दिए।

किसान पूरन कुशवाह का कहना है कि उसका एसबीआई शाखा पोहरी में खाता है। पीएम सम्मान निधि योजना के 2 हजार रुपए निकालने के लिए पहुंचा। पर्ची भरकर दी तो पता चला कि खाता खाली है।

खाते में पहले से करीब पचास हजार रुपए बैलेंस था। स्टेटमेंट निकाला तो 5 बार में 10-10 हजार रुपए और छठवीं बार 1 हजार रुपए निकाले गए हैं। इस तरह 51 हजार रुपए अज्ञात ठग ने खाते से पार कर दिए हैं। किसान का कहना है कि उसके पास किसी तरह का फ्रॉड कॉल नहीं आया। न ही उसने किसी को ओटीपी ही बताया। पुलिस ने केस दर्ज कर मामला जांच में ले लिया है।
G-W2F7VGPV5M