15+ का वैक्सीनेशन शुरू: 30 हजार के लक्ष्य के ऊपर हुआ वैक्सीनेशन,1.14 लाख बच्चो को लगने है टीके- Shivpuri News

शिवपुरी। जिले में सोमवार से 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण सुबह 9 बजे से प्रारंभ हो गया और आज 30 हजार का वैक्सीनेशन का लक्ष्य था जिसमें प्रशासन ने शाम 6 बजे ही अपना टारगेट पूरा कर लिया। शाम 6 बजे तक 30620 बच्चो को कोरोना का टीका लगाया जा चुका था। वैक्सीनेशन का कार्य शाम 7 बजे तक चलेगा।

वैक्सीनेशन कार्ड का शुभारंभ उत्कृष्ट विद्यालय नम्बर 1 में किया गया। जहां मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त प्रहलाद भारती उपस्थित रहे। जिन्होंने बच्चों को टीकाकरण के फायदे गिनाए। इसके बाद टीकाकरण कार्य प्रारंभ किया गया।

राष्ट्रपति पुरूस्कार प्राप्त अल्का श्रीवास्तव ने बच्चों को टीका लगाया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने वैक्सीनेशन टीम को शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया और मुख्य अतिथि ने स्कूल प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव और अन्य स्टाफ के साथ सेल्फी ली और बच्चों से वैक्सीन लगवाने की अपील की। कार्यक्रम में जिला टीकाकरण अधिकारी संजय ऋषिश्वर सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। वहीं पटेल पार्क के संरक्षक अशोक अग्रवाल के नेतृत्व में वैक्सीनेशन टीम ने बच्चों को वैक्सीन लगाई।

जिले में 76 हजार बच्चे ऐसे हैं, जो स्कूलों में पढ़ रहे हैं। जबकि जिले में 1 लाख 14 हजार बच्चों को चिन्हित किया गया है। जिनका वैक्सीनेशन कार्य किया जा रहा है। शहर के सभी स्कूलों में वैक्सीनेशन टीम बच्चों के वैक्सीनेशन का कार्य कर रही हैं। बूथों पर वैक्सीनेशन को लेकर बच्चों में उत्साह भी देखा जा रहा है और वहां बच्चों की भीड़ भी लगी हुई है।

जिनकी बैठने की व्यवस्था भी बूथों पर की गई। वैक्सीनेशन लेने वाले बच्चों को केन्द्र पर ही आधा घंटे तक रोका गया। जहां उन्हें मेडीसिन भी दी गई। साथ ही वैक्सीनेशन से पहले उन्हें चाय और बिस्किट के साथ पीने के पानी की व्यवस्था भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई। वैक्सीनेशन के लिए 332 टीकाकरण बूथ स्कूलों में बनाए गए हैं। जहां टीकाकरण टीम वैक्सीनेशन कर रही है।

साथ ही मोबाइल टीमें भी टीकाकरण का कार्य कर रही हैं। शाम 5 बजे तक टीकाकरण चलेगा और आज पहले दिन 60 हजार बच्चों को वैक्सीनेशन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रति मंगलवार और शुक्रवार को नहीं किया जाएगा और शेष दिनों में वैक्सीनेशन कार्य किया जाएगा।