सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में स्वाधीनता के अमृत महोत्सव पर रंगमंचीय कार्यक्रम का भव्य आयोजन- Shivpuri News

शिवपुरी।
सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में स्वाधीनता के अमृत महोत्सव पर रंगमंचीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें नृत्य को भैया बहिनों द्वारा बड़े ही मनमोहक ढंग से प्रस्तुत किया गया। इस दौरान सरस्वती विद्यापीठ के तांडव नृत्य ने सभी का मन मोह लिया वहीं अस्पताल चौराहा विद्यालय के भैया बहिनों ने देश के सभी राज्यों की लोकसंस्कृति को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया साथ ही गणेश कॉलोनी के नन्हें नन्हें भैया बहिनों ने ओ मेरे देश बोल पर तथा राघवेंद्र नगर के भैया बहिनों ने देशभक्ति गीत पर नृत्य किया।

रंगमंचीय कार्यक्रम में नगर में संचालित चारों विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर अस्पताल चौराहा, राघवेंद्र नगर, एवं गणेश कॉलोनी के नन्हें नन्हें बच्चों द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई जिससे सभी भारतीय संस्कृति पर आधारित गीतों पर प्रस्तुतियां दीं गईं। कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ सरस्वती वंदना से किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वाधीनता अमृत महोत्सव के जिला प्रभारी कुंजबिहारी चतुर्वेदी एवं अध्यक्षता विद्याभारती मध्यभारत प्रान्त के शिवपुरी विभाग समन्वयक चंद्रहन्स पाठक द्वारा की गई। अतिथियों का स्वागत विद्यालय के प्राचार्य उमाशंकर भार्गव द्वारा शॉल, श्रीफल भेंट कर किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री चतुर्वेदी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि शिशु मंदिर योजना क्या है यह आप प्रत्यक्ष रूप से सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालयों की गतिविधियों के माध्यम से जान रहे हैं विद्याभारती बालक के सर्वांगीण विकास को लेकर कार्य कर रही है स्वामी विवेकानंद के अनुसार बालक के अंदर सब कुछ विद्यमान रहता हैं।

उसे बाहर निकालकर प्रकट करने की आवश्यकता का यह पूण्य कार्य वर्तमान समय में आचार्य बन्धु शिशु मंदिरों के माध्यम से कर राष्ट्रनिर्माताओं का निर्माण कार्य करने में लगे हुए हैं , बालक के अंदर लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करना यही सच्ची शिक्षा है यह केवल डिग्री प्राप्त करना नहीं है अपितु लक्ष्य को साधने की शिक्षा विद्याभारती के विद्यालयों में ही सम्भव है।

कार्यक्रम के अंत में अमर शहीदों को गीत नृत्य के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम का सफल संचालन नंदकिशोर शर्मा एवं आभार प्रकट पवन शर्मा प्रबंधक सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय द्वारा किया गया। इस अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर अस्पताल चौराहा के प्राचार्य गोपाल सिंह राठौर, गणेश कॉलोनी की प्रधानाचार्या श्रीमति श्वेता श्रीवास्तव, राघवेंद्र नगर की प्रधानाचार्या श्रीमति रेनू राठौर सहित आचार्य परिवार, बड़ी संख्या में अभिभावकगण, दर्शकगण, नगर के गणमान्य नागरिक, पत्रकार बन्धु एवं छात्रगण उपस्थित रहे।