कोलारस में हो रहा है खुलेआम तलघरों का निर्माण, जिम्मेदारों को दक्षिणा देकर तान रहे है बहुमंजिला इमारतें - kolaras News

कोलारस। खबर जिले के कोलारस अनुविभाग के कोलारस नगर पंचायत से आ रही है। जहां नगर परिषद क्षेत्र में नियमों को ठेंगा दिखाकर खुलेआम तलघरों का निर्माण कार्य चल रहा है। लोग धड़ल्ले से तलघरों का निर्माण कर ऊंची-ऊंची इमारतें बना रहे हैं लेकिन इनकी मंजूरी है या नहीं यह पूछने के लिए नगर परिषद के जिम्मेदार अधिकारी अभी तक उनके घर तक नहीं पहुंचे। जिसका खामियाजा कोलारस नगर परिषद को राजस्व घाटे से तो चुकाना पड़ ही रहा है साथ ही हादसे की भी आशंका बनी रहती है।

नगर परिषद क्षेत्र में 6 महीने में ही अवैध रूप से 100 से अधिक मकानों का निर्माण हो गया। जिनमें तलघर सहित बहुमंजिला इमारतें भी शामिल हैं। अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से नगरपालिका के जिम्मेदार अधिकारियों पर मिलीभगत के सवाल उठ रहे हैं। तंग रास्तों में भीड़भाड़ की जगहों पर भी बेरोकटोक तलघर बनाए जा रहे हैं। भीड़भाड़ वाले इलाकों में तल घर के ऊपर भी नियम विरुद्ध कई मंजिलें निर्माण किए किए जा रहे हैं।

नगर परिषद से निर्माण स्वीकृति नहीं लेने के बावजूद भी लोग खुलेआम मकानों का निर्माण कर रहे हैं। अवकाश के दिनों में अवैध निर्माण कार्यों का गोरखधंधा बढ़ जाता हैं शहरी क्षेत्र में इस समय आधा दर्जन स्थानों पर इन दिनों अवैध तलघर का निर्माण चल रहा है। स्थिति यह है कि 8 से 10 फीट तक के अवैध तलघर निर्माण चल रहे हैं और आने वाले दौर में इनका व्यवसायिक गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाएगा।

तलघर बनाने के लिए टीएनसीपी से भी अनुमति लेना जरुरी
शहर में कहीं भी तलघर निर्माण नहीं किया जा सकता है। नपा के साथ -साथ इसके लिए टीएनसीपी से भी अनुमति लेना जरुरी हो गया है। लेकिन शहर में कहीं भी अनुमति लेकर तलघर नहीं बनाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इन तलघरों को या तो प्रभावशाली लोग बना रहे हैं या फिर इन्हें नेताओं का संरक्षण है। कई तलघरों की शिकायत होने के बाद भी नगर पालिका कार्रवाई से कतराती है

इन जगहों पर हो रहा तलघरों का निर्माण
कोलारस नगर इस समय खुलेआम व्यवसायिक उपयोग के लिए तलघर का निर्माण चल रहा है। ए बी रोड जगतपुर मानीपुरा राई रोड जेल कॉलोनी स्टेशन रोड सहित अन्य जगहों पर तलघर बने हुए हैं एवं नए निर्माण कार्य चालू है लेकिन नगर पालिका अफसर कोई गौर नहीं कर रहे हैं। इससे तलघर निर्माणकर्ताओं का हौसला बढ़ गया है।

तलघर दे सकते हैं दुर्घटनाओं को न्योता
नगर में बने बेसमेंट बारिश के समय लबालब भर जाते हैं जो दुर्घटना को खुला निमंत्रण दे रहे हैं बेसमेंट का उपयोग केवल पार्किंग के लिए किया जा सकता है। बेसमेंट का एरिया कवर्ड एरिया में शामिल नहीं होता है।

लोअर ग्राउंड फ्लोर का उपयोग भी केवल पार्किंग के लिए हो सकता है। लेकिन कई जगह पर व्यवसायिक दुकानें बनाकर के इसका उपयोग हो रहा है।
बेसमेंट में बिल्डरों द्वारा एरिया कवर्ड कर दिया जाता है। आगजनी होने पर फायर ब्रिगेड को हालात पर काबू पाने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा इसके कारण कभी भी कोई गंभीर दुर्घटना हो सकती है।

कार्रवाई की जाएगी
हम सर्वे कराकर उन जगहो को चिन्हित कर रहे हैं जहां तलघर बने हैं यदि बिना अनुमति के निर्माण पाया जाता है उन पर कार्रवाई संस्थित की जाएगी।
महेशचंद जाटव,नगर परिषद सीएमओ कोलारस