भोपाल मे हुए अग्नि कांड के बाद स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं में फायर एवं इलेक्‍ट्रीकल सेफ्टी आडिट के संबंध में निर्देश जारी- Shivpuri News

शिवपुरी। मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ पवन जैन ने जिले की स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं में भर्ती रोगियों की अग्नि दुर्घटना से सुरक्षा व नियंत्रण के लिए फायर एवं इलेक्‍ट्रीकल सेफ्टी के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये हैं।

उन्‍होंने जिला चिकित्‍सालय के सिविल सर्जन सह मुख्‍य अस्‍पताल अधीक्षक और सभी खंड चिकित्‍सा अधिकारी और समस्‍त प्राइवेट नर्सिंग होम के लिए निर्देश जारी किये हैं। जारी निर्देशानुसार संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं के लिए फायर एनओसी प्राप्‍त करने के लिए आवश्‍यक कार्यवाही करने निर्देश दिए हैं।

जिला चिकित्‍सालय एवं स्‍वास्‍थ्‍य संस्थाओं में अग्निशमक यंत्रों को संचालित करने से संबंधित दिशा निर्देश चस्‍पा करने, वर्ष में दो बार अग्निसुरक्षा पर प्रशिक्षण व अभ्‍यास, नियमित रूप से फायर एवं इलेक्‍ट्रीकल ऑडिट, स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं के भवनों का समय-समय पर निरीक्षण करने, पुराने बिजली के तार आदि को बदलने एवं स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं में आपातकालीन निकास की समुचित व्‍यवस्‍थाएं करने के निर्देश दिए हैं।