21 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा, पुरूष नसबंदी कराएं और जनसंख्या नियंत्रण मे योगदान दें- Shivpuri News

शिवपुरी। परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी भी बहुत आवश्यक है, अधिक से अधिक पुरुष, नसबंदी ऑपरेशन में आगे आए इसके लिए एक सकारात्मक वातावरण का निर्माण कर विभागीय मैदानी अमले द्वारा लोगों को पुरुष नसबंदी के लाभ के बारे में बताया जाए।

उन्होंने बताया कि परिवार की अधिकांश जिम्मेदारियां महिलाओं के ऊपर निर्भर करती हैं। शासन की मंशा है कि परिवार की जिम्मेदारी में पुरुषों की भी भागीदारी हो पुरुषों द्वारा आगे आकर परिवार नियोजन के इस कार्यक्रम को अपनाने के लिए आगे आना होगा। पुरुषों के सहयोग के बिना परिवार नियोजन कार्यक्रम को वांछित सफलता नहीं मिल सकती। इस पखवाड़े के दौरान 21 नवंबर से 27 नवंबर तक मोबिलाइजेशन या सामाजिक जागरूकता की गतिविधियां संपादित की जाएंगी एवं मैदानी कार्यकर्ता एएनएम, आशा सहयोगिनी के द्वारा लक्षित परिवार में जाकर चिन्हित हितग्राही की सूची बनाना है और पुरुष नसबंदी ऑपरेशन करवाना है।

पखवाड़े के द्वितीय चरण 28 नवंबर से 4 दिसंबर में इन्हीं चिन्हित हितग्राहियों को लाकर ऑपरेशन करवाना है, पुरुष नसबंदी के लिए जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन पुरुष नसबंदी ऑपरेशन किए जाते हैं। इसके साथ ही जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.एस.चौहान द्वारा बताया गया कि जिनके दो बच्चे हैं और वह अपने परिवार को सीमित रखना चाहते हैं तो वे इस पखवाड़े का लाभ उठाकर पुरुष नसबंदी करवा सकते हैं। इस ऑपरेशन में 10 से 15 मिनट का समय लगता है और भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है।