स्कूली बालिकाओं को बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डॉ.सुषमा पाण्डे ने किया जागरूक- Shivpuri News

शिवपुरी। बालिकाओं को उनके अधिकार मिले और वह विधिक अधिकारों की जानकारी प्राप्त करें इसे लेकर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डॉ.सुषमा पाण्डे के द्वारा जिले के कन्या विद्यालय खनियाधाना में बालिकाओं के संरक्षण को लेकर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बालिकाओं को उनके अधिकारों के संदर्भ में डॉ.सुषमा पाण्डे ने बताया कि कभी भी कुछ भी असहज महसूस करें इसके तुलरंत चाईल्ड लाईन 1098 पर संपर्क करें और बाल कल्याण समिति के पास शिकायत आने पर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी,

इस तरह का भरोसा और महत्वपूर्ण जानकारी देकर स्कूली बालिकाओ को उनके संरक्षण और अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। इस जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत सहयोगी के रुप में बाल कल्याण समिति सदस्य उमेश भारद्वाज भी मौजूद रहे, साथ में विद्यालय की प्राचार्य एवं अन्य शिक्षिकाऐ मौजूद रहे। कार्यक्रम में बालिकाओं ने भी अपनी कई जिज्ञासाओं को यहां बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डॉ.सुषमा पाण्डे से पूछा जिसका बड़े ही सरल तरीके और उपयोगी जानकारी इन बालिकाओ को प्रदाय की गई।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्लोगन पर भी यहां बाल कल्याण समिति के द्वारा प्रकाश डाला गया और अभिभावकों से अपील की है कि वह अपनी बालिकाओं को पढ़ानें में रूचि दिखाऐं ताकि वह बालिका पढ़-लिखकर अपना और अपने परिवार, देश व समाज का नाम रोशन कर सकें। अंत में बालिकाओं को बाल कल्याण समिति के द्वारा प्रदत्त अधिकारों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी बालिकाओं को नोटिस कराई गई ताकि वह कभी भी भविष्य में जरूरत पडऩे पर अपने अधिकारों का प्रयोग कर मदद प्राप्त कर सके।