बिरसा मुंडा जयंती पर आदिवासी बच्चों को किया शिक्षा और अपने ​अधिकारो के प्रति जागरूक: मुसीबत मे डायल करें 1098

शिवपुरी। चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के दूसरे दिन टीम ने जनजातीय गौरव दिवस पर बिरसा मुंडा जयंती के उपलक्ष्य में मझेरा गांव के आदिवासी समुदाय के बच्चों के बीच जाकर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान बच्चों को उनके अधिकारों से परिचित कराकर जरूरत पड़ने पर चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर कॉल करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा ने बच्चों को शिक्षा के महत्व से परिचित कराते हुए उन्हें नियमित स्कूल जाने के लिये प्रेरित किया। कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को भी समाज के विकास के लिये बालक और बालिकाओं को स्कूल भेजने और सही उम्र में विवाह करने के लिए प्रेरित किया गया।

चाइल्ड लाइन समन्वयक अरूण कुमार द्वारा चाइल्ड लाइन 1098 की सेवाओं की जानकारी देते हुए बताया कि जब हम किसी मुसीबत में होते है तो हम अपने सबसे खास दोस्त को पूरी बात बताते है,ताकि वह हमारी मदद कर सके। उसी प्रकार आज चाइल्ड लाइन से आपकी दोस्ती हो गई है,अब आप जरूरत पड़ने पर अपने सबसे अच्छे साथी चाइल्ड लाइन को 1098 पर सूचना देकर सहायता प्राप्त कर सकते हो। सिटी कॉर्डिनेटर सौरभ भार्गव ने कहा कि चाइल्ड लाइन नाम का आपका साथी 24 घण्टे आपकी मदद के लिए तैयार है। आपका साथी आपकी बातों को किसी दूसरे के साथ शेयर भी नहीं करेगा।

कार्यक्रम में शामिल चाइल्डलाइन टीम मेंबर, संगीता चव्हाण, समीर खान, विनोद परिहार, हिम्मत सिंह रावत, अवसार बानो, सुल्तान सिंह, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका उपस्थित रहे। किशोरी बालिकाओं को व बच्चों को स्वल्पाहार, मास्क,वितरण किये गए साथ ही बच्चों के द्वारा आपस में चाइल्ड लाइन से दोस्ती के फ्रेंडशिप बेंड बंधवाएं गए।

जयंती पर आरएसएस ने किया बिरसा मुंडा को नमन

आज दिनांक 15 नवंबर 2021 को भगवान विष्णु बिरसा मुंडा जयंती के उपलक्ष में बनवासी आदिवासी समाज द्वारा ग्राम नोहरिकला शिवपुरी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से माननीय जिला संघ संचालक श्री विपिन शर्मा एवं सह विभाग संयोजक समरसता रमेश शिवहरे जिला संयोजक राजशेखर गुप्ता, नगर संयोजक मिश्रा जी, राम सिंह रजक एवं जिला सद्भावना संयोजक श्री सूरज जी जैन तथा सुरेश राठौर उपस्थित हुए।

कार्यक्रम में सभी ने भगवान बिरसा मुंडा जी को चंदन रोली से तिलक कर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माननीय संघ संचालक जी द्वारा बिरसा मुंडा जी के जीवन परिचय एवं समाज के लिए किए गए कार्यों तथा अंग्रेजी हुकूमत के साथ किए गए संघर्ष पर विस्तार से प्रकाश डाला अंत में प्रसाद वितरण कराया गया।