बाल हिंसा रोकथाम विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता, बच्चों को बताए 1098 की सहायता कैसे ले- Shivpuri News

शिवपुरी। बच्चे मुश्किल परिस्थितियों में चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल कर सहायता प्राप्त कर सकें,इसके लिए चाइल्ड लाइन द्वारा दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत बच्चों के बीच जाकर उनकी चाइल्ड लाइन द्वारा उपलब्ध सेवाओं की जानकारी दी जा रही है। सप्ताह के छठवें दिन शहर के नीलगर चौराहा के कुशवाह मोहल्ले में बच्चों के बीच जाकर कार्यक्रम चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस दौरान बच्चों को उनके अधिकारों से भी परिचित कराया गया।

कार्यक्रम में बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा ने बच्चों को बाल विवाह, बाल मजदूरी, भिक्षाबृत्ति,कबाड़ बीनने जैसी गतिविधियों के दुष्परिणामों से परिचित कराते हुए नियमित स्कूल जाने के लिए समझाइश दी। उन्होंने बच्चों एवं किशोरों में बढ़ते नशे के चलन को रोकने के लिये भी प्रेरित करते हुए कहा कि अगर कोई बच्चा नशा करता है तो उसकी जानकारी भी चाइल्ड लाइन को दें ताकि हम उसे नशे से दूर करने के प्रयास कर सकें।

ममता संस्था की जिला संयोजक कल्पना रायजादा ने बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि 18 वर्ष की उम्र तक सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत होती है। विशेष किशोर पुलिस इकाई से राकेश परिहार ने कहा कि पुलिस बच्चों के साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार करती है। कोई भी समस्या हो तो पुलिस को जरूर सूचित करें।

चाइल्ड लाइन समन्वयक अरूण कुमार द्वारा 1098 की सेवाओं की जानकारी देते हुए बताया कि चाइल्ड लाइन बेसहारा ओर मुसीबत में फंसे बच्चों की सहायता के लिये 24 घंटे निःशुल्क फोन कॉल सेवा है। जरूरत पड़ने पर किसी भी समय कॉल किया जा सकता है। सिटी कॉर्डिनेटर सौरभ भार्गव द्वारा बच्चों को उनके अधिकारों के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए परेशानी में फंसे दूसरे बच्चों की भी मदद करने के लिए प्रेरित किया।

विजेताओं को किया पुरस्कृत
चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्रियांशी सेन, द्वितीय स्थान खुशी कुशवाह, तृतीय स्थान राधिका कुशवाह ने प्राप्त किया,जिन्हें चाइल्ड लाइन द्वारा स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में चाइल्डलाइन टीम मेंबर संगीता चव्हाण, समीर खान, विनोद परिहार, हिम्मत सिंह रावत, अवसार बानो, सृष्टि ओझा एवं समाज सेवी महेश कुशवाह उपस्थित रहे।