गौंवश को लेकर सौंपा ज्ञापन,गौचर की जमींन और गायों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था कराई जाए - Shivpuri news

शिवपुरी। इन दिनों जिले में हर तरफ फोरलेन, स्टेट की सड़कों, गली, मोहल्ले, साधारण, पॉश कॉलोनियों में गोवंश की अधिकता देखी जा रही है। हादसे में गोवंश की मौत के मामले भी बढ़ गए हैं यही कारण रहा कि आज बजरंग दल और विहिप के पदाधिकारियों ने रैली निकाली और कलेक्ट्रट जाकर इसी सम्बन्ध में ज्ञापन देकर ततकाल समस्या का हल निकाले जाने की मांग की है अगर ऐसा न किया गया तो आंदोलन की चेतावनी दे डाली है।

बजरंग दल के जिला संयोजक उपेंद्र यादव ने बताया कि ज्ञापन में प्रमुख रूप से जिन बिंदुओं को शामिल किया गया है उनमें नगर व आसपास इलाकों में दूध दोहकर सड़कों पर गाय छोड़ने वाले पशु पालकों को चेतावनी देने की बात कही है कि वे गाय को उचित तरह रखकर देखभाल करें खुला न छोड़ें इसके लिये मुनादी कराई जावे ओर अगर तब भी पशु पालक न माने तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। उनके द्वारा ऐसा न करने से सड़क, गली, मोहल्लों में पशुधन सड़कों पर नजर आता है।
 

जो दुर्घटना में घायल होकर मोत हो जाती है जबकि टकराने वाले भी हादसे का शिकार होते हैं। बिंदु क्रमांक 2 में जिले की गोचर भूमि पर जिन लोगों ने कब्जा कर खेती शुरू की है उनके कब्जे से भूमि मुक्त कराई जाए जिससे पशुधन चारा न मिलने पर सड़क पर आकर असमय मोत के मुँह में जा रहा है।

अतः गोचर भूमि कब्जे से मुक्त करवाई जाए। इसके अलावा लुधावली आदि गोशालाओं को बेहतर ढंग से अमल में लाकर व्यवस्थित करवाने की मांग की है। लुधावली गोशाला में अव्यवस्था है और रोज गायों की मौत होती है इसलिय नगर के कुछ जागरूक लोगों की टीम बनाई जाए।

इसके साथ जिले की सीमा से गुजरे फोरलेन और स्टेट हाइवे पर गाय बीच सड़क पर बैठी रहती हैं जिससे हादसे होते है। गाय की मौत होती है तो वाहन तक छतिग्रस्त होते हैं। ऐसे में गोचर भूमि कब्जा मुक्त करवाये ओर सड़क पर म्रत गाय का अंतिम संस्कार सम्बंधित टोल प्लाजा द्वारा करवाने घायल हो तो इलाज करवाने के बिंदु ज्ञापन में उल्लेखित किये गए हैं। ज्ञापन देने वालो में जिला सयोजक बजरंग दल उपेंद्र यादव, जिला मंत्री विनोद पुरी, केशव शर्मा नगर अखाडा प्रमुख, प्रवीण पवार नगर अध्यक्ष आदि शामिल थे।