गणेश उत्सव का जुनून: बाल गोपाल अपनी पॉकेट मनी खर्च कर मना रहे है उत्सव - Shivpuri News

शिवपुरी
। पिछले 2 साल से कोरोना के संक्रमण के कारण त्यौहारो की रौनक गायब हो गई थी,लेकिन इस बार के विघ्नहर्ता के उत्सव में कोई विघ्न नहीं हैं,शिवपुरी जिले में वर्तमान समय में एक भी मरीज संक्रमित नहीं हैं इसलिए इस वर्ष शिवपुरी जिले में विनायक के त्यौहार की धूम हैं। छोटे बच्चो में इस वर्ष अधिक उत्साह देखने को मिल रहा हैं,शिवपुरी के बाल गणेश मंडल के छोट छोटे बच्चो ने अपनी  पॉकेट मनी   खर्च कर श्रीजी की प्रतिमा खरीदी है और वह झांकी भी प्रतिदिन लगा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार शहर के ग्वालियर बाईपास स्थित इंद्रप्रस्थ कॉलानी के बाल गणेश मंडल के बच्चो ने आकृषक श्रीगणेश को स्थापित किया हैं। इस मंडल में 6 साल से लेकर 17 साल तक के बच्चे हैं। इस मंडल के बच्चो की उत्साह देख कर कॉलानी की कई महिलाओ ने भी इस उत्सव को मनाने के लिए अर्थिक मदद की।

बच्चो ने बताया कि पिछली साल कोरोना के कारण हम इस उत्सव को धूमधाम से नही मना सके थे। इस बार हम सभी बच्चो ने अपनी 2 माह की पॉकेट मनी को जोडा है। इस पोकेट मनी के पैसे से ही हम श्रीगणेश की प्रतिमा को लेकर आए है।

बच्चो ने कहा कि हम प्रतिदिन सुंदर झांकी बनाते हैं,बीते रविवार को बच्चो ने शिव परिवार की झांकी लगाई। बच्चो से पूछा गया कि इस उत्सव में कितना खर्चा आऐगा। बच्चो ने बताया कि लगभग 7 दिन अचंल झांकी लगाई जाऐगी। हम प्रतिदिन 1 हजार रूपए की स्वरूपो की ड्रेस किराए से आत हैं। इस उत्सव मे हमारा लगभग 30 हजार रूपए खर्च होगें।

अपनी कॉलोनी के बच्चो के इस उत्साह को देखते हुए कॉलानी की महिला आगे आई ओर बच्चो को गणेश उत्सव के लिए आर्थिक मदद की। कॉलानी कि महिलाओ ने बताया कि बच्चो के इस उत्साह में कोरोना का डर और भय नही दिख रहा हैं

यह है बाल गणेश मंडल के सदस्य

जितेन्द्र सिकरवार,लक्ष्मी सिकरवार, काना शिवहरे, नक्ष शिवहरे, वंश शिवहरे, दक्ष शिवहरे, राजीव कुशवाह, दिसिता शिवहरे, रजनी सिकरवार, मुस्कान शिवहरे, करिश्मा शिवहरे, खुशी शिवहरे  

इन कॉलानी की महिलाओ ने की बच्चो की मदद

श्रीमति गीता सिकरवार, रश्मि शिवहरे, हेमा शिवहरे, बंधना शिवहरे, अंजली गर्ग, मंजू राठौर,खुशी शिवहरे, राधा शिवहरे,सुशीला शिवहरे, अंसु अग्रवाल आदि हैंं।