राष्ट्रीय कवि संगम का चंबल अधिवेशन: सत्य रस को स्वीकार करने वाला होता है कवि: मौर्य - Shivpuri News

शिवपुरी। राष्ट्रीय कवि संगम मध्यप्रदेश का चंबल अधिवेशन संभाग भर के कवियों की उपस्थिति में शिवपुरी में गरिमामय रूप से संपन्न हुआ,जिसमे मुख्य अतिथि अंतर्राष्ट्रीय कलाकार बाबा सत्यनारायण मौर्य,तो कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय कवि संगम के प्रदेश अध्यक्ष राष्ट्रीय कवि शम्भू मनहर विशिष्ठ अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम, वरिष्ठ साहित्यकार पुरुषोत्तम गौतम,जानकी सेना के महासचिव नरेश प्रताप सिंह बॉबी राजा,रामजी व्यास मंचासीन रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर हुआ। तत्पश्चात होते है बलिदान तभी देश खड़ा होता है,ज्योति मजेजी के द्वारा गीत प्रस्तुत किया गया।मुख्य अतिथि बाबा सत्यनारायण मौर्य ने कहा कि कवि समाज का दर्पण होते है,निर्भीकता,निडरता के साथ सत्य को घर घर तक पहुचाने वाले होते है,कवि कभी समझौता वादी नही होते,धन के लिए कलम को गिरवी नही रखते बल्कि वही प्रस्तुत करते है।

जो सच होता है। कवि मंचो पर लिफ़ाफ़े की परंपरा ने वास्तविक कविता का ह्रास किया है,राजदरबारों के वंदन की परंपरा बढ़ाई है,विशुद्ध लेखन राष्ट्र के हित मे लेखन करने वाले कवियों को एकत्रित करना चाहिए यही समय की मांग है।

राष्ट्रीय कवि संगम के प्रदेश अध्यक्ष शम्भू मनहर ने कहा कि देश के समक्ष जब चुनोतियों का पहाड़ खड़ा हो,तब राष्ट्रीयता का अलख जगाना,घर घर तक सबसे ऊपर राष्ट्र हमारा इस विचार को पहुचाने का कार्य राष्ट्रीय कवि संगम का है,और सारे देश की तरह मध्यप्रदेश में भी चुटकुले वाजी से दूर वास्तविक व निष्पक्ष कविता लिखने वाले कवियों की श्रृंखला राष्ट्रीय कवि संगम तैयार कर रहा है।

इसी अधिवेशन के क्रम में मध्यप्रदेश का ये सातवां व अंतिम अधिवेशन है,इससे पूर्व छह अधिवेशन मध्यप्रदेश में सफलता पूर्वक आयोजित किये जा चुके है।भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम ने कहा कि शिवपुरी में पूरे संभाग के कवियों को एक छत के नीचे एकत्रित कर उनके मध्य राष्ट्रीयता के विचार को प्रवाहित करना अनुकरणीय है।

चंबल अधिवेशन में उपस्थित कवियों का अभिनंदन करता हु।प्रथम सत्र का संचालन राष्ट्रीय कवि संगम के प्रदेश मंत्री आशुतोष शर्मा ने तो आभार ज्ञापित जानकी सेना के महासचिव नरेश प्रताप सिंह बॉबी राजा ने ज्ञापित किया।दूसरे सत्र में संभाग भर से आये हुए कवियों ने अपनी अपनी प्रतिनिधि रचना को प्रस्तुत किया,इस सत्र में संभाग के समस्त जिलाध्यक्ष व रामजी व्यास,ज्योति मजेजी मंचासीन रही।

इस सत्र का संचालन शिवपुरी राष्ट्रीय कवि संगम जिलाध्यक्ष विकास शुक्ल ने तो अंत मे आभार ज्ञापित आशुतोष शर्मा ने किया,कार्यक्रम में अफगानिस्तान से सैकड़ो लोगो को बचाकर लाने वाले रविकांत गौतम के भाई अजय गौतम का शॉल श्रीफल से अभिनंदन भी बाबा सत्यनारायण मौर्य व समस्त अतिथियों द्वारा किया गया,राष्ट्रगान व राष्ट्रगीत के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।