17 सितंबर से फिर शुरू होगा कोरोना से युद्ध, चलाया जाएगा वैक्सीनेशन महाअभियान- Shivpuri News

शिवपुरी। जनपद सीईओ पुष्पेंद्र ब्यास की अध्यक्षता में जनपद पंचायत पिछोर अंतर्गत ग्राम पंचायत मनपुरा के सभागार में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन एवं पौधरोपण के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में पीआई आर.के.टेंगर, एपीओ नन्दकिशोर शर्मा, मनपुरा खोड़ एवं बदरवास सहित तीन सेक्टरों के पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं उपयंत्री व सरपंच उपस्थित थे।

बैठक में सीईओ पुष्पेंद्र व्यास ने कहा कि 17 सितंबर को शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक सेक्टर मुख्यालय पर 71 पौधों को रोपित किया जाएगा या सेक्टर के अंतर्गत आने वाली प्रत्येक पंचायत में 6-6 पौधों का रोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन महा अभियान चलाकर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाएगा।

सीईओ ने कराधान के संबंध में निर्देश देते हुए बताया कि प्रत्येक पंचायत में शत-प्रतिशत टैक्सेशन किया जाना है जिसमें टैक्स के रूप में स्वच्छताकर, जलकर और संपत्ति कर प्रमुख रूप से लिया जाकर ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज किया जाना है।

इसके अलावा ओडीएफ प्लस की जानकारी देते हुए बताया कि जिन पंचायतों में ग्राम की जनसंख्या 500 से कम है उसे ओडीएफ प्लस में लिया जाएगा। अभी पंचायत माचमोर के ग्राम सुलार तथा पिछोर जनपद के बसई ग्राम को चुना गया था जिस पर कार्य संचालित है।

उन्होंने बताया कि जिन परिवारों में शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है उनके नाम जोड़कर शौचालय बनवाए जाएंगे। इसके अलावा जिनके पास शौचालय हैं और वह उपयोग नहीं कर रहे हैं उनको उपयोग हेतु प्रेरित किया जाएगा। कचरा प्रबंधन की व्यवस्था लागू की जाएगी जिससे गांव स्वच्छ एवं सुंदर बन सके। बैठक में सीईओ ने आगे होने वाली बैठक में सचिव जीआरएस की अनुपस्थिति पर वेतन काटने की हिदायत दी।