बाढ के बाद बर्वाद भदैया कुंड: पर्यटकों के लिए बंद भदैयाकुण्ड, सैलानीयों सहित ठेकेदार परेशान - Shivpuri News

शिवपुरी
। शिवपुरी में अतिवृष्ट के कारण आई बाढ़ को देखते हुए कलेक्टर द्वारा पर्यटक स्थलों पर धारा 144 लगाकर वहां पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है। जिससे भदैयाकुण्ड पर लेक व्यू केफेटेरिया एण्ड रेस्टोरेंट के नाम से केंटीन और प्रवेश शुल्क का ठेका लेने वाले ठेकेदार परेशान हैं।

उनका कहना है कि बारिश के दिनों में ही भदैयाकुण्ड पर पर्यटक पहुंचते हैं, जिसका वह हर माह 44 हजार रूपए मध्यप्रदेश पर्यटन संबर्धन बोर्ड को देते हैं। लेकिन बारिश के कारण इस बार उनका सीजन खराब हो गया है। ऐसी स्थिति में वह इस माह का किराया कहां से देंगे। कलेक्टर और मध्यप्रदेश संबर्धन बोर्ड को इस ओर ध्यान देना चाहिए और उनका इस माह का किराया माफ किया जाना चाहिए।

केंटीन ठेकेदार गिरीश शिवहरे और प्रवेश शुल्क ठेकेदार मनीष शर्मा का कहना है कि बारिश के मौसम में पर्यटकों के आने पर उनका व्यापार चलता है और वह इस सीजन की तैयारी में लंबे समय से लगे रहते हैं। बारिश के मौसम में भदैयाकुण्ड पर झरना शुरू होते ही पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो जाता है, जिससे उनकी केंटीन चलती है।

वहीं प्रवेश शुल्क में भी बढोत्तरी होती है और चौमासे में होने वाली आए से वह सालभर का किराया वहन करते हैं। लेकिन इस बार बारिश के कारण भदैयाकुण्ड का कुछ हिस्सा पानी में बह जाने और दुर्घटनाओं की आशंकाओं को देखते हुए कलेक्टर ने पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। जिससे उनका व्यापार खत्म हो गया है। ऐसी स्थिति में उन्हें ठेके की राशि जमा करने में परेशानी हो रही है।