अवैध उत्खन्न: सिंध से 3 पनडुब्बी, 250 घन मीटर रेत जब्त, आगे उत्खन्न नही इसके लिए खाई खुदवाई - Shivpuri News

शिवपुरी। जिले में अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के लिए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और एसपी राजेश सिंह चंदेल को खुद मैदान में उतरना पड़ा। देर रात करैरा अनुविभाग के दबरा सानी में सिंध सनी में पनडुब्बियों से रेत का अवैध उत्खनन चल रहा था।

अधिकारियों के आने की पहले से भनक लगते ही रेत माफिया गायब हो गया। मौके से तीन पनड‌ुब्बियां व डंप 250 घन मीटर रेत जब्त कर ली है। करैरा पुलिस थाने में देर रात अज्ञात रेत माफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

करैरा टीआई अमित सिंह भदौरिया ने बताया कि खनिज निरीक्षक सुरेंद्र कुमार पटले की रिपोर्ट पर 27 अगस्त की देर रात अज्ञात रेत उत्खननकर्ताओं पर मुकदमा किया है। कलेक्टर व एसपी के निर्देश में दबरा सानी में दबिश दी थी, मौके पर रेत उत्खननकर्ता पहले ही भाग चुके थे। मौके से इंजन लगीं तीन पनडुब्बियां, मोटर व पाइप मिले हैं। दबरा सानी में 250 घनमीटर डंप रेत भी जब्त की गई है।

कलेक्टर व एसपी ने सुनारी चौकी क्षेत्र के कल्याणपुर, दबारसनी, लमकाना, अंडोरा आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया। राजस्व, पुलिस और खनिज अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि अवैध खनन पर लगातार सक्रिय रहकर कार्रवाई करें।

पपरेडू में डंप रेत जब्त
सिंध नदी के लमकना घाट से अवैध रेत उत्खनन रोकने के लिए पुलिस ने जेसीबी से रास्ता ही खुदवा दिया है। नदी में रेत उत्खनन के लिए इस मार्ग का उपयोग हो रहा था। करीब चार से पांच फीट गहरी खाई खोद दी है जिससे वाहनों का जाना मुश्किल हो जाएगा। इसके अलावा पपरेडू में डंप करके रखी लगभग 60 घनमीटर रेत जब्त की है।

तीन पनडुब्बियां और रेत जब्त की है
कलेक्टर और एसपी साहब के निर्देशन में दबरा सानी, लमकना घाट सहित अन्य जगह अवैध रेत उत्खनन को लेकर कार्रवाई की जा रही है। दबरा सानी से तीन पनडुब्बियां और 250 घन मीटर रेत भी जब्त की है। सिंध नदी से रेत उत्खनन वाले रास्तों को जेसीबी से खुदवा रहे हैं, ताकि अवैध उत्खनन पर पूरी तरह रोक लग सके।
अमित सिंह, टीआई, करैरा