एक ही रात में 200 गौरैया चिड़िया की मौत, रात के समय अचानक पेड़ों से गिरीं, बर्ड फ्लू का खतरा - Badarwas News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में बाढ़ और कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू फैलने की आशंका ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। रात्रि में अचानक एक के बाद एक पेड से पक्षियों के गिरने को लेकर लोग चिंतिंत हो गए। हालात यह बने कि लगातार हो रही पक्षीयों की मौतों से गांव में हडकंप की स्थिति बन गई। तत्काल इस मामले की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी।

जानकारी के अनुसार जिले की बदरवास तहसील के हथनापुर गांव में मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक करीब 200 गौरेया मरी मिलीं। ग्रामीणों के मुताबिक पेड़ पर बैठीं गैरैया एक-एक कर नीचे गिरीं। यह सिलसिला रातभर चलता रहा। सुबह होते-होते मृत चिड़ियों का ढेर लग गया। पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने 23 सैंपल कलेक्ट किए। तीन की जांच के लिए भोपाल भेजा गया है।

ग्रामीणों के अनुसार रोजाना की तरह गांव के पेड़ों पर रात गुजारने वाली चिड़िया मंगलवार शाम भी पेड़ों पर आकर बैठ गईं। चिड़ियों के चहचहाने की आवाज के बीच देर शाम पेड़ पर बैठी चिड़ियों का जमीन पर गिरना शुरू हुआ। यह सिलसिला रात भर चलता रहा। ग्रामीणों की मानें तो सुबह तक करीब 200 चिड़ियों की मौत हो गई। अचानक हुई इन मौतों से गांव में दहशत फैल गई। मामले की जानकारी तत्काल पशु चिकित्सा विभाग को दी गई।

इनका कहना है
यह बात सही है कि हथनापुर में चिड़ियों की मौत हुई है। फिलहाल, देश भर में कहीं से भी बर्ड फ्लू की खबर नहीं है। ऐसे में यह भी संभव है कि चिड़ियों की मौत खेती में उपयोग किया जाने वाला कीटनाशक लगा बीज आदि खाने से हुई हो, लेकिन फिर भी किसी भी आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। सैम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे हैं।
डॉ. संजीव गौतम, अतिरिक्त सहायक संचालक, पशु चिकित्सा विभाग
G-W2F7VGPV5M