आने में 2 घंटे जाने में 5 घंटे: किराया दोगुना और ट्रेन की चाल के कारण यात्रियो का टेस्ट खराब

शिवपुरी। रेल विभाग ने ग्वालियर से गुना की एक्सप्रेस ट्रेन की शुरूवात कर दी है,जिससे आमजन को सुविधा हो गई हैं,लेकिन उक्त ट्रेन ग्वालियर से सुबह आते समय 2 घंटे लेती हैं,लेकिन शाम के समय शिवपुरी से ग्वालियर जाते समय 5 घंटे का समय लेती हैं जिससे यात्रियो के सफर का टेस्ट खराब हो रहा हैं वही आपदा में दोगुना किराया भी जनमानस को रास न ही आ रहा है।

प्रबंधन का कहना है कि यह बात सही है कि आने में ट्रेन को 2 घंटे लगते हैं लेकिन जाते समय 5 घंटे इस कारण लगते हैं कि कई गाडियो को क्रॉसिंग देना होता हैं।

शिवपुरी से गुना का किराया पहले 25 रुपए लगता था, जिसे बढ़ाकर 50 कर दिया है। वहीं ग्वालियर से गुना तक की यात्रा करने पर जिस ट्रेन में 5 घंटे लगते हैं, वही ट्रेन जब गुना से वापस ग्वालियर के लिए निकलती है तो पूरे 7 घंटे लेती है। ऐसे में इस ट्रेन के समय में सुधार और यात्री किराया कम करने की मांग शहरवासियों ने की है।


शिवपुरी से कोलारस का पैसेंजर ट्रेन का किराया पहले 10 रु. लगता था, लेकिन अब गुना ग्वालियर ट्रेन में यह किराया बढ़ाकर 3 गुना हो गया है। 26 किलोमीटर दूरी का किराया 30 लिया जा रहा है। इसी तरह बदरवास का टिकट 15 का था जो बढ़कर 35 हो गया है। म्याना के 20 की जगह 45 रु. और गुना का 25 रुपए की जगह किराया दोगुना 50 कर दिया है।

सिर्फ नाम की एक्सप्रेस ट्रेन, जो हर छोटे-छोटे स्टेशन पर रुकती है

16 अगस्त से ग्वालियर-गुना-ग्वालियर अनारक्षित स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन प्रतिदिन चलना शुरू हुई, जो बदरवास, कोलारस, लुकवासा, म्याना, मोहना सहित अन्य सभी छोटे स्टेशन पर रुक रही है। इन मेट्रो टावर पार्लर खेड़ा के नाम भी शामिल है। ग्वालियर से सुबह 8:20 चलकर मोहना 9:41, शिवपुरी 10:45, कोलारस 11:18, लुकवासा 11:35, बदरवास 11:48 , म्याना 12:12, गुना 01:35 पहुंचती है।

5 घंटे लगते हैं वही ट्रेन गुना से ग्वालियर की दूरी 7 घंटे में तय करती है

रेलवे द्वारा जो निर्धारित कार्यक्रम जारी किया गया है उसके तहत ग्वालियर से चलकर गुना पहुंचने में गुना ग्वालियर ट्रेन को 5 घंटे लगते हैं, जबकि यही ट्रेन जब गुना से ग्वालियर के लिए वापस होती है तो पूरे 2 घंटे अतिरिक्त लेती है यानी 7 घंटे में यह ग्वालियर से गुना का सफर तय कराती है, जबकि बस से महज 4 घंटे में यह दूरी तय हो जाती है। वापसी में गुना से दोपहर 3:10 बजे चलकर 3:32 बजे म्याना, 4: बजे बदरवास, 4:17 बजे लुकवासा, 4:35 बजे कोलारस, 5:25 बजे शिवपुरी, 6:38 बजे मोहना तथा 10:35 बजे ग्वालियर पहुंचती है। जिससे यात्रियों को परेशानी होती है।

सभी स्टेशनों पर स्टॉपेज तो किरायो दोगुना क्यों किया

जब एक्सप्रेस ट्रेन का किराया लिया जा रहा है, तो फिर सभी स्टेशनों पर ट्रेन को रोकने का क्या मतलब है और यदि सभी स्टेशनों पर ट्रेन का स्टॉपेज है तो फिर एक्सप्रेस का किराया क्यों लिया जा रहा है रेलवे ने ट्रेन तो शुरू कर दी, लेकिन यात्रियों पर किराए की दोहरी से अधिक मार ज्यादा कर दी। अल्पेश जैन निरमा, निवासी शंकर कॉलोनी शिवपुरी

शिवपुरी से ग्वालियर का किराया 30 से 60 रु. हुआ

गुना ग्वालियर ट्रेन में शिवपुरी से ग्वालियर की ओर जाने पर पाडरखेड़ा स्टेशन का टिकट पहले 10 रुपए लगता था, जो अब बढ़कर 30 हो गया है। इसी तरह मोहना के किराए को दोगुना 40 रुपए कर दिया गया है, जबकि ग्वालियर के किराए को बढ़ाकर 30 के स्थान पर रुपए 60 कर दिया है।