बोलते फोटो: यह दलदल नहीं बल्कि शहर के वार्ड 15 काली माता के यहां का रास्ता है,पूरा क्षेत्र परेशान है- Shivpuri News

शिवपुरी। बैसे तो इस बारिश ने शहर की कॉलोनियों में बनी रोड पूरी तरह से वह गई है। परंतु कुछ रास्ते ऐसे भी है जो पूरी तरह से दलदल में तब्दील हो गए है। जिसके चलते यहां के निवासीयों को निकलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पढ रहा है। हम बात कर रहे है नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड नंबर 15 फतेहपुर कालीमाता मंदिर के पास की। जहां तलैया के पास अस्थायी कचरे की डंपिग से लोग परेशान है।

यहां कालीमाता मन्दिर पर आने वाले श्रदालुओ को आने जाने बाले लोगो को कीचड़ में होकर निकलना पडता है। इस कीचड में सुअर एव आवारा पशुओं की समस्या भी बनी रहती है। एव जब से नालियों का निर्माण किया गया है तब से आजतक सफाई नही की गई ,एक तरफ देखा जाए तो स्वस्छ भारत का नारा दिया जाता।

एक तरफ फतेहपुर काली माता मंदिर तल्ल्या के पास कचरे का ढेर लगा हुआ है दूसरी तरफ बार्ड में नालियां गंदगी से भरी पड़ी हैं और बारिश के कारण बदबूदार पानी जमा हो जाता या उसका उचित निकाश किया जाए एव गंदगी से ड़ेंगू ,हैजा जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं एव यह बीमारि जानलेवा साबित हो रही है।

वार्ड वासियो को मूलभूत सुविधाओं के साथ साफ व स्वच्छ वार्ड की सौगात देने का दायित्व भी नगर पालिका का है। नगर पालिका ने इस दिशा में कदम आगे नही बढ़ाये हैं। 1 जनवरी से घर-घर से कचरा इकट्ठा करने की शुरुआत की गई है, लेकिन नपा के जिम्मेदार वार्ड पार्षद व नपा अध्यक्ष की अनदेखी के कारण प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। वार्ड मैं फतेहपुर कालीमाता मन्दिर गली के समीप नगर पालिका ने अस्थायी डंपिंग बनाई है। जहाँ कचरा एकत्रित किया जाता है।दिनभर कचरे के ढेर लगे रहते हैं।

कचरा बीनने वाले और पशु कचरे को इधर-उधर बिखेरते हैं। कुछ लोग कचरे में आग भी लगा देते हैं, जिससे वार्डवासियो के साथ आमजन भी परेशान हैं।नपा के पास डंपिंग की जगह होने के बाद भी वार्ड के बीचोंबीच अस्थायी कचरा डंपिंग स्थान बनाने से वार्ड वासियो की परेशानी के साथ पार्षद- नगरपालिका की कार्यशैली पर सवाल खड़े होते हैं। इस मामले की शिकायत वार्ड बासी कई बार नगर पालिका को कर चुके है। यहां कोई सुनवाई नहीं हो रही है।