किड्स गार्डन स्कूल: अब वेद की पढाई का खर्चा देगी सरकार- Shivpuri News

शिवपुरी। अब वेद की पढाई का पूरा खर्चा सरकार वहन करेंगी। पढ़ने के लिए किताबें और स्टेशनरी खरीदने के लिए अब वेद सेठ को पापा से पैसे नहीं लेने पड़ेंगे। वेद ने एनटीएससी (नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम) के सेकंड टर्म मैं भी सफलता हासिल कर ली है। अब वह जब तक पढ़ेंगे तब तक सरकार उन्हें हर महीने वजीफा देगी।

शिवपुरी शहर के किड्स गार्डन स्कूल में पढने वाले छात्र वेद सेठ ने कक्षा 10 में पढ़ाई करने के दौरान एनटीएससी का पहला एग्जाम दिया था। जिसमें उन्होंने सफलता हासिल की। गणित के विशेषज्ञ शिक्षक संजय ने बताया कि एनटीएसई सेकंड एग्जाम में जो विद्यार्थी सफल होते हैं उन्हें सरकार की ओर से कक्षा 11- 12 की पढ़ाई करने के दौरान प्रतिमाह 1250 रुपए और यूजी- पीजी पढ़ाई के लिए प्रतिमाह 2000 सरकार देती है।

यही नहीं उच्च शिक्षा के लिए भी सरकार अलग से छात्र की मदद करती है। ऐसे में एनटीएसई के घोषित हुए परीक्षा परिणाम में शिवपुरी से एकमात्र नाम वेद सेठ पुत्र प्रकाश चंद सेठ निवासी पुरानी शिवपुरी का चयन हो गया है। जिससे अब उन्हें पुस्तकें स्टेशनरी और अन्य छोटी-मोटी खरीदारी के लिए पिताजी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा सरकार उन्हें कक्षा 12 की पढ़ाई के दौरान 1250 रुपए प्रतिमाह घर बैठे उपलब्ध कराएगी।

सोशल स्टडीज और जीके में विशेष मेहनत

वेद सेठ ने बताया कि कक्षा 10 की पढ़ाई के दौरान उसने सोशल स्टडीज और जीके की पढ़ाई पर विशेष फोकस किया। नतीजा यह निकला कि एनटीएससी के पहले ही चरण में उनका सलेक्शन हो गया। दूसरे चरण में सलेक्शन देशभर की चुनिंदा प्रतिभाओं का होता है लेकिन उस परीक्षा के लिए भी सब्जेक्ट के साथ एसएसटी और जीके पर फोकस करके सफलता हासिल की। अब वह कक्षा 12 की पढ़ाई के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करना चाहते हैं।

वेद ने मेहनत और लगन से सफलता पाई

किड्स गार्डन स्कूल के संचालक शिव कुमार गौतम का कहना है कि पहले चरण में एनटीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करना कठिन है, लेकिन दूसरे चरण में सफलता हासिल करना बेहद कठिन है। जिसे वेद सेठ ने अपनी मेहनत और लगन से सफल कर दिखाया है।