CRPF का 82वां स्थापना दिवस: वल्लभ भाई पटेल ने दिया था नया नाम, जो अब विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल

Bhopal Samachar
शिवपुरी। आज भारत देश में किसी प्रकार की आंतरिक समस्या उत्पन्न होने पर सभी को एक ही शक्ति की जरूरत पड़ती है जिसका उदय 27 जुलाई 1939 मे ब्रिटिश शासन के दौरान हुआ था और उस शक्ति का नाम था क्राऊन रिप्रजेंटेटिव पुलिस।

समय के साथ-साथ भारत की आजादी के बाद 28 दिसम्बर 1949 में सीआरपीएफ अधिनियम, 1949 पारित होने के साथ तत्कालीन गृह मंत्री श्री वल्लभ भाई पटेल ने इसे एक नया पहचान दिया तथा उसका नाम केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल रखा गया, जो की समय के साथ विश्व का सबसे बड़ा अर्ध.सैनिक बल बना।

उक्त उद्बोधन दिए सीआरपीएफ सीआईएटी संस्थान के कमाण्डेट सुरेश कुमार यादव ने जो शिवपुरी स्थित सीआईएटी स्कूल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 82वेंं स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान संस्थान परिसर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। 

स्कूल के प्राचार्य बी.एस.चौहान आईजीपी, प्राचार्य के मार्गदर्शन में सुरेश कुमार यादव कमाण्डेट द्वारा स्थापना दिवस समारोह का प्रारम्भ शहीदों को नमन करते हुए किया गया। उन्होंने सभी राजपत्रित अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारीगण एवं अन्य कार्मिकों को स्थापना दिवस के अवसर पर शुभकामना दी।

साथ ही उन्होंने बल के वीर सदस्यों द्वारा रचे गए वीर गौरवपूर्ण इतिहास एवं उनके बलिदानों की याद दिलाईं। इस अवसर पर भविष्य में भी देश की सुरक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने हेतु बल के कार्मिकों को प्रेरित किया।

इस शुभ अवसर पर उपस्थित अधिकारीयो कार्मिको द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम तथा जवानो के मनोरंजन हेतु खेलकूद प्रतियोगिता का भी आयोजना किया गया जिसमें कैंप के अन्य कार्मिको के साथ राजपत्रित अधिकारीगण एवं अधीनस्थ अधिकारीगण भी बढ़-चढ़कर शामिल हुए।
G-W2F7VGPV5M