70 लाख बिल का भुगतान न होने से ठेकेदार ने रोक दिए नल कलेक्शन, आधे शहर में पानी की किल्लत - Shivpuri News

शिवपुरी। शहर के लिए जीवनदायनी सिंध परियोजना में रूकावटे दूर नहीं हो रही हैं। पहले जगह-जगह पाइप लाइन फूटने और काम में लेट लतीफी होने के कारण शहरवासियों को पानी नहीं मिल सका और जब लाइनें दुरूस्त हुई और घर-घर नल कनेक्शन की प्रक्रिया शुरू हुई तो अब कनेक्शन करने वाले ठेकेदार ने भुगतान न होने पर कनेक्शन का काम रोक दिया है। जिससे आधा शहर कनेक्शन न होने के कारण रसीदें लेकर घूम रहा है और पानी के लिए कट्टियां लेकर पानी की व्यवस्था में लोग लगे हुए हैं।

जानकारी के अनुसार नगरीय क्षेत्र में नल कनेक्शन के लिए दो कम्पनी बानको कंस्ट्रेक्शन कम्पनी ग्वालियर और भोपाल की आदि एक्वा कम्पनी को काम दिया है और शहर को चार जोन में बांटा है। दो जोन बानको कंस्ट्रेक्शन कम्पनी को सौंपे हैं। जिनमें एक और तीन जोन शामिल हैं। जबकि आदि एक्वा कम्पनी को दो और चार नम्बर का जोन सौंपा है।

बानको कंस्ट्रेक्शन कम्पनी के दीपक गुप्ता का कहना है कि नगर पालिका ने उनका 70 लाख रूपए का भुगतान रोक रखा है। जिसमें 30 लाख का भुगतान अगर उन्हें प्राप्त हो जाएगा तो वह 40 लाख के भुगतान के लिए बिल नगर पालिका मेें लगा सकेंगे। बिलों के भुगतान को लेकर उन्होंने कई बार नगर पालिका अधिकारियों से सम्पर्क किया लेकिन उनका भुगतान नहीं किया गया है।

जिस कारण उन्हें मजबूरन शहर के आधे भाग में होने वाले कनेक्शनों को रोक दिया है और पिछले 6 दिन से उनके कर्मचारी काम करने नहीं आ रहे हैं। उनके अधिकार क्षेत्र में दो जोन हैं। जिनमें फतेहपुर पानी की टंकी मनियर, कलेक्ट्रेट पानी की टंकी, गांधी पार्क, सब्जी मंडी, स्टील टैंक, काली माता मंदिर, मोतीबाबा, फिजीकल और चिलौद शामिल हैं।

यहां अभी तक 6 हजार के लगभग कनेक्शन हो चुके हैं। जिनका भुगतान उन्हें प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में अन्य कनेक्शनों को रोक दिया है। श्री गुप्ता का कहना है कि नगर पालिका अधिकारियों ने उन्हें आश्वस्त किया है कि उनका एक-दो दिन में भुगतान कर दिया जाएगा। इस कारण आज से कर्मचारियों को उन्होंने नल कनेक्शन का कार्य शुरू करने के लिए कहा है।

शहर में होने हैं 25 हजार कनेक्शन

नगर पालिका ने नगरीय क्षेत्र में 25 हजार कनेक्शन करने का ठेका भोपाल की आदि एक्वा कम्पनी और ग्वालियर की बानको कंस्ट्रक्शन कम्पनी को दिया है। जिन्हें 6 माह मेें पूरे कनेक्शन करने थे। लेकिन कनेक्शन कराने को लेकर रसीदें न कटने और लॉकडाउन के कारण तय समय सीमा में कनेक्शन नहीं हो सके।

लेकिन लॉकडाउन के समाप्त होते ही कनेक्शन करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया और बानको कंस्ट्रेक्शन कम्पनी ने भुगतान न होने के कारण काम रोक दिया। जिस कारण काम में आई तेजी में फिर रूकावट लग गई है। बानको कंस्ट्रक्शन कम्पनी के सदस्य दीपक गुप्ता का दावा है कि उन्होंने अभी तक 6 हजार कनेक्शन कर दिए हैं।

जबकि दूसरी कम्पनी 5 हजार कनेक्शन करने का दावा कर रही है। कुल मिलाकर अभी तक लक्ष्य से आधे कनेक्शन भी दोनों कम्पनियां पूर्ण नहीं कर सकी हैं।

इनका कहना है-
एक-दो दिन में कनेक्शनों का भुगतान कर दिया जाएगा और ठेकेदारों से कहा गया है कि वह अपना काम जारी रखें। आज से शहर में रूके हुए काम को गति मिल जाएगी।
सचिन चौहान, एई नगर पालिका शिवपुरी