राजस्थान में 2 बार ऑपरेशन फैल, शिवपुरी में डॉ सौरभ चौहान ने किया सफल ऑपरेशन - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी के मरीज का राजस्थान के कोटा में दूरबीन पद्धति से दो बार ऑपरेशन फेल रहा। दो साल से परेशान मरीज का शिवपुरी में ही ओपन पद्धति से ऑपरेशन करके 1.5-1.5 सेंटीमीटर की दो पथरी निकाल दी हैं। ऑपरेशन सफल रहने से मरीज ने राहत की सांस ली है। पथरी की वजह से रुकावट आने से मरीज के गुर्दे में सूजन आ गई थी।

मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के सर्जन डॉक्टर सौरभ चौहान ने शिवपुरी के रहने वाले मरीज मानसिंह कुशवाह उम्र 42 साल का एक सप्ताह पहले पथरी का ओपन पद्धति से ऑपरेशन किया है। दरअसल पथरी से परेशान मानसिंह राजस्थान के कोटा में दूरबीन पद्धति से ऑपरेशन करा चुका था। लेकिन दोनों ही बार ऑपरेशन फेल रहा।

पथरी की समस्या बढ़ती गई और पेट में दर्द रहने लगा। शिवपुरी में ओपन पद्धति से ही डॉ चौहान ने ऑपरेशन कर 1.5-1.5 सेंटीमीटर की दो पथरी निकाल दीं। इन पथरी की वजह से रुकावट आने से गुर्दे में सूजन आ गई थी। ऑपरेशन के बाद मरीज को राहत मिली है।

युवक के गुर्दे में मवाद पड़ चुका था, समय पर ऑपरेशन हुआ

छह महीने पहले युवक मस्तराम आदिवासी उम 23 वर्ष निवासी ग्राम बड़ा गांव शिवपुरी का भी ऑपरेशन हुआ। पथरी की वजह से मस्तराम के गुर्दे में मवाद पड़ चुका था। समय रहते ऑपरेशन हो जाने से गुर्दा बच गया। डॉक्टर का मानना है कि ज्यादा देर हो जाती तो पथरी के कारण मरीज की जान भी जा सकती थी। डॉक्टर का कहना है कि पथरी जैसे लक्षण होने पर मरीज तुरंत जांच कराएं।

मरीज को टॉयलेट में जलन और खून भी आ जाता था

मरीज मानसिंह का कहना था कि उसने कोटा में दूरबीन पद्धति से दो बार ऑपरेशन कराया था, लेकिन उसकी पथरी पूरी तरह से साफ नहीं हुई थी। मरीज दो साल से परेशान था। टॉयलेट में जलन और खून भी आ जाता था। हमने ओपन पद्धति से ऑपरेशन करके 1.5-1.5 सेंटीमीटर की दो पथरी निकाल दीं हैं। ऑपरेशन के बाद मरीज को राहत है। डॉ. सौरभ सिंह चौहान, सर्जन एवं प्रोफेसर सर्जरी विभाग, मेडिकल कॉलेज
G-W2F7VGPV5M