सालो से लॉकर में रखी अपनों का इंतजार कर रही अस्थियों का होगा विसर्जन: नपा करेगी - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी के मुक्तिधाम में पिछले दो-तीन सालों से 16 अज्ञात मृतकों की अस्थियां विसर्जन के इंतजार में पड़ी हुई हैं। उन्हें लेने के लिए उनके परिवारजन और परिचित अभी तक नहीं आए हैं। इन मृतकों की अस्थियों का अब विसर्जन होगा।

प्रदेश सरकार की मंत्री और स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी गोविंद भार्गव को इस आशय के निर्देश दिए और कहा कि नियमानुसार विज्ञप्ति निकालकर उक्त मृतकों की अस्थियों का विधिविधानपूर्वक विसर्जन गंगा नदी में प्रवाहित कर किया जाए।

शिवपुरी के मुक्तिधाम में अस्थियों को रखने के लिए समाजसेवी संस्था मानवता द्वारा लॉकर सुविधा की व्यवस्था है। इन लॉकरों में मृतकों की अस्थियां उनके परिजन रखते हैं और फिर यहां से उठाकर वह उनका विधिविधानपूर्वक विसर्जन करते हैं।

लेकिन पिछले दो-तीन साल से 16 मृतकों की अस्थियां लॉकर में रखी हुई हैं और कोरोना काल में भी 70 से 80 मृतकों की अस्थियां रखी हुई हैं। हालांकि उन लॉकरोंं में मृतकों को नाम हैं।

लेकिन कोरोना कफ्र्यू चलने के कारण उनके परिजन लॉकर में से अस्थि विसर्जन के लिए नहीं ले गए हैं। यह देखते हुए खेल एवं युवक कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने शिवपुरी आगमन के अवसर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी गोविंद भार्गव को निर्देशित किया कि वह आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण कर उन अस्थियों का विधिवत विसर्जन कराएं।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिन मृतकोंं की अस्थियां रखी गई हैं और उनके परिजनों को उनके विसर्जन में किसी तरह की दिक्कत हो रही है तो वह भी अपने मृतक की अस्थियां नगर पालिका को विसर्जन के लिए दे सकते हैं।