Shivpuri News- हॉलमार्क की जगह अब भी बिक रहा मिलावटी सोना,शादियों में खपा रहे सुनार

शिवपुरी। सरकार ने कानून बनाया है कि लोगों को शुद्ध सोना मिल सके और वह मिलावट से बच सके लेकिन इसके लिए ज्वेलर्स को सितंबर तक अपना स्टाक पूरा खत्म करना होगा लेकिन कई सुनार तो अब भी लोगों को मिलावट का सोना बेच रहे हैं। इतना ही नहीं उधारी के सोने पर ब्याज भी मोटा वसूल रहे हैं। ऐसे में साफ है कि इन दिनों शादियां है और लोगों को दाम चुकाने के बाद भी शुद्ध सोना नहीं मिल पा रहा है।

शादियों के चलते दुकानों पर भीड
ज्वेलर्स की दुकानों पर शादियों के चलते इन दिनों काफी भीड हैं। ऐसे में शादियों में दुल्हन को देने के लिए लोगों को सोने की आवश्यकता है और लोग अपनी हैसियत के हिसाब से सोना खरीद रहे हैं। इतना ही नहीं दाम चुकाने के बाद भी लोगों को 75 से लेकर 80 प्रतिशत का ही माल मिल पा रहा है।

उधार ले रहे सोना तो ब्याज भी
ग्रामीणों का कहना है कि वह सुनारों से उधारी पर सोना ले जाते हैं वह भी शादियों में क्योंकि उनके पास नगदी पैसा नहीं होता है। ऐसे में सुनार उन्हें एक तो 60 से 65 प्रतिशत का माल दे रहे है और उस पर भी ब्याज पूरी राशि पर लगाकर उनसे पैसा वसूलते हैं।

सोना लिया 1 लाख का वापस किया तो दिए 70 हजार
ग्रामीण सुरेश का कहना है कि सुनार गली में शिवचरन से उन्होंने सोना लिया तो उसने 1 लाख रूपए लिए थे तब सोना बनाकर दिया था लेकिन जब उसे बेचा तो माल के 70 हजार रूपए ही मिले ऐसे में कहा गया कि सोना में मिलावट है।