वैक्सीनेशन में लापरवाही:एक ही दिन में लगा दिए दोनों डोज, कोवीशील्ड की जगह लगा दी कोवैक्सीन- Shivpuri News

शिवपुरी। कल शहर में हुए टीकाकरण में दो केन्द्रों पर लापरवाही देखने को मिली। अग्रवाल धर्मशाला में सेकेंड डोज लगवाने आए वृद्ध को कोवीशील्ड के स्थान पर कोवैक्सीन लगा दी गई। जबकि कुशवाह बगीचे में आयोजित टीकाकरण शिवपुरी में पहला टीका लगवाने आए त्रिलोक धाकड़ को एक के स्थान पर दो डोज लगा दिए गए। इस संबंध में सफाई पेश करते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी संजय ऋषिश्वर ने बताया कि दोनों मामलों मेें आवश्यकता महसूस हुई तो हम एंटीबॉडी टेस्ट कराएंगे। ऐसा कैसे हुआ इसके बारे में हम जानकारी ले रहे हैं।

जानकारी के अनुसार पुरानी शिवपुरी निवासी डॉ. शंकर शिवपुरी ने 5 अप्रैल को कोवीशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था। दूसरा डोज लगवाने के लिए कल वह अग्रवाल धर्मशाला मेें पहुंचे। जबकि यहां तथा शहर में किसी भी अन्य सेंटर पर कोवीशील्ड वैक्सीन नहीं लगवाई जा रही थी। सभी सेंटरों पर कोवैक्सीन लगाई जा रही थी।

इसकी जानकारी डॉ. शंकर शिवपुरी को नहीं थी और उन्होंने वहां जाकर सेकेंड डोज लगवा लिया। जब उनसे पहले डोज का प्रमाण पत्र मांगा गया तब पता चला कि उन्हें तो कोवीशील्ड वैक्सीन लगनी थी। लेकिन डॉ. शंकर शिवपुरी को इस सेंटर पर ईनामी कूपन अवश्य मिल गया। इस लापरवाही के पता चलने के बाद डॉ. शंकर शिवपुरी ने इसकी शिकायत की।

लेकिन उन्हें यह कहकर समझा दिया कि इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा और उन्हें कोवीशील्ड के दूसरे डोज की आवश्यकता नहीं है। दूसरी लापरवाही कुशवाह बगीची में आयोजित वैक्सीनेशन शिविर में देखने को मिली। जहां पहला टीका लगवाने आए त्रिलोक धाकड़ को एक साथ दोनों टीके लगा दिए।

त्रिलोक ने बताया कि उन्हें नर्स ने इंजेक्शन लगा दिया था इसके बाद वह मोबाइल पर बात करने लगी चूकि टीका लगाने के बाद वहीं बैठना था। इसलिए वह वहीं बैठ गए और उनका ध्यान किसी ओर था तभी अचानक नर्स ने उन्हें दूसरा डोज भी लगा दिया। श्री त्रिलोक ने बताया कि उन्हें दोनों डोज लगने से फिलहाल कोई दिक्कत नहीं है।