रोटरी ने किया वृक्षारोपण,पृथ्वी पर पेड़ पौधे इसलिए जीवन संभव: अमिताभ त्रिवेदी - Shivpuri News

शिवपुरी। अंतरराष्ट्रीय संस्था रोटरी क्लब शिवपुरी के द्वारा 5 जून पर्यावरण दिवस पर ठकुरपुरा बस्ती में अम्बेडकर पार्क में वृक्षारोपण व वैक्सिनेशन को प्रोत्साहित करने का कार्यक्रम भा.ज.पा.जिला अध्यक्ष राजू बाथम व जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय ऋषिश्वर की उपस्थिति में आयोजित किया।

सर्वप्रथम अम्बेडकर साहब की मूर्ति का माल्यापर्ण कर रोटरी क्लब अध्यक्ष अमिताभ त्रिवेदी व सचिव विकास अग्रवाल बताया कि सम्मानीय अथितियों का स्वागत असिस्टेंट गवर्नर सर्वेश अरोरा व रोटे.डॉ.सुशील वर्मा जी ने किया।

जिला अध्यक्ष राजू बाथम ने रोटरी क्लब के इस वृक्षारोपण कार्यक्रम को सराहा व जीवन में वृक्षों महत्व समझाया, डॉ.संजय ऋषिश्वर ने उपस्थित बस्ती के लोगों से अधिक संख्या में कोरोना वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया व वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की भ्रांतियों से दूर रहने को कहा।

रोटरी क्लब अध्यक्ष अमिताभ त्रिवेदी ने सभी उपस्थित लोगो को अपने सभी परिवारीजनों के साथ वैक्सीन लगवाने की गुजारिश के साथ ही कहा पृथ्वी पर पेड पौधे हैं इसलिए मानव जीवन संभव हैं। सौर मंडल में अनेको ग्रह हैं उन पर मानव जीवन नही हैं उसका सबसे बडा कारण वहा की जलवायु में आक्सीजन न होना। वहां पेड पौधे नही हैं इस कारण वहां जीवन संभव नही हैं।

हमारी धरा पर पेड पौधे हैं अगर माना जाए तो वह ही हमारे भाग्य विधाता हैं। इस कोरोना काल में हमने आक्सीजन कितनी जरूरी हैं यह समझ लिया। जहां आक्सीजन के लिए मरामारी हो रही थी। हमे पेड पौधे मुफ्त में आक्सीजन दे रहे हैं। हमारी संस्कृति में कई तिथियो पर पेडो की पूजा की जाती हैं जैसे वट का वृक्ष पीपल का वृक्ष। हमारी संस्कृति भी मानती हैं कि पेड तो हम हैं इसलिए हमे पर्यावरण के प्रति सचेत रहना चाहिए।


वही उपस्थित जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर से वैक्सिनेशन कैम्प लगाने का निवेदन किया जिसकी मौके पर ही डॉ.ऋषिश्वर के द्वारा सहमति प्रदान की गयी एवम आगामी 9/6/21 बुधवार को रोटरी क्लब के सहयोग से अम्बेडकर पार्क ठकुरपुरा में वैक्सिनेशन कैम्प आयोजित किया जाएगा।इस मौके पर इनरव्हील क्लब की दीप्ति त्रिवेदी व संध्या अग्रवाल एवम शहर में समाज सेवा कर रहे रमन अग्रवाल भी उपस्थित थे।