Shivpuri News- जिले में प्याज के दाम 20 पर, किसानों से कम कीमत पर तो बाजार में बिक रही अधिक कीमत पर प्याज

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले को यदि प्याज का उत्पादक जिला कहा जाए तो अतिश्योक्ति नही होगी क्योंकि शिवपुरी जिले में अधिकतर किसान प्याज की खेती कर रहे हैं और हर साल प्याज को उगाकर बडे व्यापारियों को बेच रहे है।

इतना ही नहीं बडे व्यापारी किसानों से प्याज खरीदकर उसे स्टॉक कर दाम बढने पर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। इतना ही नहीं शिवपुरी की प्याज को बाहर के राज्यों में भी भेजा जा रहा है लेकिन किसानों को 7 से 8 रूपए किलो का दाम दिया जा रहा है तो बाजार में भाव 20 रूपए किलो का बना हुआ है।

बडी प्याज का भाव 8 से 9 तो छोटी 5 से 6

किसानों का कहना है कि मंडी में बडी प्याज का भाव व्यापारी अपने हिसाब से दाम तय करते हैं। बडी प्याज का दाम 8 से 9 रूपए तो छोटी प्याज का दाम 5 से 6 रूपए किलो तक लगाया जाता है।

यूपी, दिल्ली और बिहार जा रही प्याज

प्याज की बात करें तो शिवपुरी से हर दिन प्याज यूपी, दिल्ली और बिहार सहित अन्य राज्यों में जा रही है। जहां प्याज के बडे कारोबारी उंचे दामों पर प्याज को बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं। तो वहीं अन्नदाता अपनी उपज का दाम कम मिलने से परेशान हैं।

नहीं है स्टोरेज की क्षमता इसलिए बेचते हैं औने पौने दामों पर

किसान हरिया, सोभरन, विकास, अमित का कहना है कि उनके पास स्टोरेज करने के लिए गोदाम नहीं हैं ऐसे में वह सोचते हैं कि यदि कहीं बारिश या अन्य किसी वजह से प्याज खराब हुई तो उनकी उपज ही बेकार हो जाएगी इसलिए वह व्यापारियों को औने पौने दामों पर प्याज बेचते हैं।
G-W2F7VGPV5M