ऐसे मनेगा पर्यावरण दिवस: सरपंच सचिव ने काट डाले हरे भरे पेड, ग्रामीणों ने चक्काजाम किया, मशीन जप्त की और छोड दिया - khaniyadhana News

Bhopal Samachar
खनियांधाना। कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी के चलते लाखों लोग दम तोड़ चुके हैं। पूरे प्रदेश में विदेशो से ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है। खनियाधाना जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पोठयाई में सरपंच सचिव इंजीनयर ओर सहायकयंत्री अपने विभागीय अधिकारियों से मिलकर पोठयाई शिव मंदिर के पास चल रहे मनरेगा के तहत कुँआ निर्माण में मशीनों से काम कराकर हरे भरे पेड़ काटे जा रहे हैं।

जिससे आज ऑक्सीजन किल्लत से परेशान से गुस्साए ग्रामीणों ने चक्का जाम कर दिया घंटो चक्का जाम के बाद प्रशासन भी मौके पर पहुंच गया। पोठयाई शिव मंदिर के पास सहायक यंत्री मिठन रघुवंशी ओर इंजीनयर ने टीएस देकर सरपंच सचिव द्वारा कुआँ निर्माण की एवज में हरे भरे पेड़ कई साल पुराने पेड़ काटे जा रहे थे जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने चक्का जाम कर दिया।

मनरेगा के तहत कई विकास कार्य ग्राम पंचायतों में दिये थे कि बाहर शहरों से मजदूरी कर लौट रहे लोगों को मजदूरों को काम मिल सके और कोई बिना रोजगार के न रहे। लेकिन बात की जाए शिवपुरी जिले के खनियाधाना जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पोठयाई की तो यहां मनरेगा के तहत बन रहे कुआ में सरपंच सचिव ओर रोजगार सहायक जनपद सीईओ ओर सहायक यंत्री के साथ मिलकर विभागीय अधिकारियों के साथ मिलकर अंधाधुंध पेड़ कटवा रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि एक तरफ तो प्रदेश में ऑक्सीजन के लिए मारामारी थी। लोग तड़प तड़प कर अपनी जान गवा रहे हैं वहीं दूसरी ओर हमारे पास में ही इतनी हरे-भरे वृक्ष लगे हुए सरपंच सचिव द्वारा कुँआ बनाने में काँटे जा रहा है शिवपुरी जिले भर में ऑक्सीजन की कमी से काफी परेशान है ऐसे में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए शासन प्रशासन द्वारा अत्यंत मेहनत की गई।

आज प्राकृतिक ऑक्सीजन सिलेंडर कहे जाने पेड़ो की कमी अब लोगो को अत्यन्त गिरावट आयी है लेकिन अपने कमीशन के लालच में खनियाधाना जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पोठयाई के सरपंच सचिव रोजगार सहायक विभागीय अधिकारियों से मिलकर में प्राकृतिक ऑक्सीजन काटने से नहीं मान रहे।

पूर्व सरपंच कल्याण सिंह यादव पूर्व सरपंच ने बताया कि सरपंच सचिवों द्वारा पहली भी विभागीय अधिकारियों से मिलकर आया था लेकिन उसे पूरा नहीं कराया उसकी राशि निकाल ली मजदूरों से काम कराया था और आपने लोगों के खाते में मस्टर डालकर संपूर्ण कुँआ की राशि को खुद हड़प गए थे और इसके बाद अब फिर मंदिर के बगल में कुआं खुदवा या जा रहा है हरे भरे वृक्ष काटे जा रहे हैं।

मजदूरों की जगह मशीनों से काम कराया जा रहा है आज हमने परेशान होकर चक्काजाम किया है मौके पर पहुंची पुलिस को देख मशीन चलाने वाला ड्राइवर मौके से फरार हो गया वही मौके पर पहुंचा राजस्व मामले की जांच में लगा है देखना यह होगा कि संपूर्ण मामले में प्रशासन क्या कार्रवाई करता है

हरे-भरे पेड़ के काटे जाने से वृक्षारोपण के साथ-साथ हमारे जल, जीवन और हरियाली काफी प्रवाभित हुई है हमने आज पुलिस को ज्ञापन दिया अब देखना होगा कि प्रशासन के द्वारा इन हरे भरे पेड़ काटे जाने वालों पर क्या कार्रवाई होती है
परमाल यादव ग्रामीण

पूर्व में भी सरपंच सचिव द्वारा एक कुँआ पोठयाई शिव मंदिर के पास जिसमें मशीनों से काम कराया था वह कुआं का निर्माण भी अभी पूरा नहीं कराया थोड़ा अब दूसरा कुआं खोदा जा रहा है मशीनों का उपयोग किया जा रहा हरे-भरे वृक्ष काटे जा रहे हैं ऑक्सीजन स्तर काफि प्रभावित होता है हम ग्रामीणों को काफी परेशानी आती है
पूर्व सरपंच कल्याण सिंह यदाव

प्रशासन को देख LNT मशीन चलाक मौके से फरार हो गया वहीँ प्रशासन एलएनटी मशीन को वहा से ले आया और अपनी अभिरक्षा में रख लिया वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन मशीन को लाकर मामला रफा-दफा कर दिया है आज 24 घंटे बाद भी LNT माशीन ओर सरपंच सचिव ओर कोई कार्यवाही नहीं कर पाया प्रशासन जिससे लोगों ने बताया कि प्रशासन मामला रफा-दफा हो चुका है जिम्मेदार कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। देखना यह होगा कि संपूर्ण मामले में प्रशासन क्या कार्रवाई करता है 24 घंटे बीत जाने के बाद भी ऐसी मशीनों सरपंच पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।
G-W2F7VGPV5M