कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान: 7 दिन में 1 लाख 2000 डोज का रखा लक्ष्य, 150 सेंटरों पर लगेगी वैक्सीन - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। पूरे प्रदेश भर में कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 21 जून से शुरू होकर 30 जून तक चलेगा। शिवपुरी जिले में इस महाअभियान के तहत 1 लाख 2 हज़ार 300 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन ही सुरक्षा कवच है। इसलिए सभी को वैक्सीन लगना बहुत जरूरी है। इसके लिए जिला प्रशासन भी पूरे प्रयास कर रहा है जिससे कि लोगों को जागरूक किया जा सके और इस महाअभियान के द्वारा अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराया जा सके।

वैक्सीनेशन की कार्ययोजना को लेकर शुक्रवार को जिला टास्क फ़ोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि तैयारियों के लिए विकासखंड स्तर और वार्ड स्तर पर भी बैठक आयोजित करें। इसके साथ ही सभी नोडल अधिकारी ग्राम स्तरीय समितियों के साथ बैठक करें।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर ने बताया कि बूथ लेवल पर 150 केंद्र चिन्हित कर वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएंगे। इन केंद्रों पर बीएलओ, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता और स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर द्वारा इनकी निगरानी की जाएगी। बूथ के लिए सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए जाएंगे। जिला स्तरीय और विकासखंड स्तरीय कंट्रोल रूम के माध्यम से निगरानी की जाएगी। शिवपुरी शहर में 20 केंद्र चिन्हित कर वैक्सीनेशन कैंप लगेंगे।

महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक बूथ

प्रत्येक अनुविभाग में महिलाओं के लिए चिन्हित कर पिंक बूथ बनाए जाएंगे जहां महिला टीम नियुक्ति की जाएगी। इसमें विशेषकर ऐसे क्षेत्रों का चयन किया जा रहा है जहां महिलाओं का वैक्सीनेशन प्रतिशत बहुत कम है ताकि महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जा सके।

हर जनपद में 3-3 बूथ होंगे पुरस्कृत

प्रत्येक विकासखंड में सर्वाधिक वैक्सीनेशन वाले 3-3 बूथों का चयन करके उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। इसी प्रकार नगरीय निकायों में एक-एक बूथ और शिवपुरी शहरी क्षेत्र में 3 बूथों को पुरस्कृत किया जाएगा।

वैक्सीन प्रेरक करेंगे प्रेरित

वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन प्रेरक लोगों को प्रेरित करेंगे। इसमें मंत्रीगण, विधायकगण, अन्यजनप्रतिनिधि, साहित्यकार, समाजसेवी, धर्मगुरु, खिलाड़ी, योगगुरु, शिक्षाविद, मीडिया जगत के प्रबुद्ध जन, सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी एवं जनपद और ग्राम व वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्य आदि 'वैक्सीन प्रेरक' के रूप में लोगों को प्रेरित करेंगे।
G-W2F7VGPV5M