रेड जोन में शिवपुरी: मप्र में 37 वें नंबर पर जिला, चुनाव तत्काल की तरह काम करना होगा DEO ने कहा - Shivpuri News

शिवपुरी। कक्षा 9 -12 की प्रवेश प्रक्रिया में प्रदेश में शिवपुरी जिला फिसड्डी साबित हुआ है। 52 जिलों में जिले की रैंकिंग 37 वे नंबर पर पहुंच गई है। और रेड जोन में शामिल होने से शिवपुरी जिले पर शिक्षा विभाग की भी विशेष निगाहें है। खास बात यह है कि पिछले साल 73 हज़ार 451 विद्यार्थी कक्षा 9-12 में दर्ज थे। जबकि इस साल सिर्फ 7 फीसदी प्रवेश हो सके। यानी 5 हज़ार 241 छात्र ही अब तक प्रवेश ले सके हैं।

ऐसे में जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे ने प्राचार्यों को नसीहत देकर 30 जून तक का समय विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि 15 जून से प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है लेकिन 30 जून तक जिस लक्ष्य तक स्कूल पहुंच पाएंगे इसमें अभी संशय बरकरार है।

जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे को शिक्षा विभाग द्वारा जो सूची उपलब्ध कराई गई है उसके तहत मध्य प्रदेश में शिवपुरी जिले का नाम कक्षा 9 से 12 तक की सूची में 37 वे नंबर पर अंकित है। शिवपुरी रेड जोन में शामिल है। रेड जोन में उन्हीं जिलों को शामिल किया गया है, जहां प्रवेश प्रक्रिया अब तक छात्रों की दस फीसदी से कम रही है।

शिवपुरी जिले में महज 7 फीसदी प्रवेश कक्षा 9- 12 तक के लिए ऑनलाइन हो सके हैं। इसलिए शिक्षा विभाग ने शिवपुरी जिले को रेड जोन में डाल दिया है। और निर्देश जारी कर डीईओ से कहा है कि वह 30 जून तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करें,ताकि विधिवत रूप से छात्रों की पढ़ाई शुरू हो सके।

चुनाव तत्काल की तरह कार्य करे

डीईओ दीपक पांडे ने बताया कि उन्होंने जिले के सभी हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य की ऑनलाइन बैठक ली। जिसमें स्पष्ट दिशा निर्देश जारी कर कहा कि जिस तरह से चुनाव तत्काल में हम सभी व्यवस्थाएं छोड़कर चुनाव की तैयारी में जुट जाते हैं।

ठीक उसी तरह से हमारा पहला लक्ष्य छात्रों का प्रवेश पूरा करना होना चाहिए। इसलिए कक्षा 9 -12 तक जो प्रवेश प्रक्रिया निर्धारित है उसके तहत 30 जून तक सारी प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो। गत वर्ष की तुलना में प्रवेशित छात्रों से हम कम ना रहे।

छात्र छात्राओं ने स्कूल आने में नहीं दिखाई रुचि

मंगलवार 15 जून से कक्षा 9- 12 तक की स्कूल प्रवेश प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई। जिसमें अधिकतम 25 छात्र-छात्राओं को ही एक समय में अलग-अलग कक्षाओं में प्रवेश देने की अनुमति दी गई। कक्ष यदि एक है तो 5 छात्र और पांच कक्ष है तो 25 छात्र एक समय में प्रवेश के लिए अलग-अलग जा सकेंगे।

इस दौरान सोशल डिस्टेंस भी रखनी होगी। बच्चों को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा और विद्यालय परिसर में 2 गज की दूरी का पालन करना होगा। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनाल आयुक्त जयश्री कियावत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे, एडीपीसी एम यू शरीफ सहित सभी शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य को विस्तृत जानकारी दी है।

बता दें कि नया शैक्षणिक सत्र अप्रैल माह में प्रारंभ हो जाता है लेकिन इस बार कोरोना की दूसरी लहर के चलते स्कूल प्रारंभ नहीं हो सका। इसलिए 15 जून से नया शैक्षणिक सत्र प्रारंभ किया है जो 30 जून तक रहेगा। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया चलेगी।

30 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं

कक्षा 9 से 12 तक पिछले साल 75 हज़ार 451 विद्यार्थी दर्ज थे। जिनमें से अब तक 5 हज़ार 241 के प्रवेश हुए हैं। ऐसे में हमें सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं की प्रवेश संख्या पर ध्यान देना है। इसीलिए हमने जिले के 220 हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल के प्राचार्य को दिशा निर्देश जारी कर 30 जून तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
दीपक पांडे, जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी