समाज के अंतिम छोर तक आस बन कर पहुंचा AVBP का आरोग्य अभियान: 1360 परिवारो में पहुंचा अभियान

शिवपुरी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिवपुरी द्वारा चलाए जा रहे आरोग्य अभियान के तहत शिवपुरी की 10 इकाईयो में स्वास्थ्य सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से विद्यार्थी परिषद परिवारों मे कोरोना बचाव से जुड़ी हुई जानकारियां तथा जरूरतमंदों को कोरोना किट पहुंचाई जा रही हैं।

अभियान के जिला प्रमुख विवेक धाकड़ ने बताया कि प्रदेश मे कोरोनावायरस की दूसरी लहर के चलते संक्रमण शहरों के चौक चौराहों से होता हुआ अब बस्तियों की हर गलियों में पहुंच गया हैं। सामान्यता बस्तियों में एक छोटे से घर में 4 से 6 लोग रहते हैं और गलियारे सकरे होने के कारण संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से पहुंच सकता हैं।

बस्तियों तथा ग्रामीण इलाकों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विद्यार्थी परिषद पिछले 12 दिनों से आरोग्य अभियान चला रही हैं। पूरे प्रदेश में विद्यार्थी परिषद द्वारा आरोग्य अभियान चलाया जा रहा हैं। शिवपुरी जिले में इस अभियान के माध्यम से विद्यार्थी परिषद की 15 टीमें बस्तियों तथा ग्रामीण इलाकों में 1300 से अधिक परिवारों में 6000 से अधिक लोगों तक पहुंचना हुआ हैं।

इस अभियान में विद्यार्थी परिषद की टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही है स्क्रीनिंग के दौरान यदि किसी व्यक्ति का तापमान अधिक मिलता है तो कार्यकर्ता जांच कराने के लिए भी जागरूक कर रहे हैं तथा जरूरतमंदों को कोरोना किट भी वितरित की जा रही हैं। इस अभियान के माध्यम से ग्रामीण इलाके तथा बस्तियों में वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं। वैक्सीन के प्रति लोगों में कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। जिन्हें दूर करने का कार्य भी विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता लोगों तक पहुंचकर कर रहे हैं।

आगे जिला संयोजक मयंक राठौर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना की स्थिति संवेदनशील बनी हुई हैं। ग्रामीण इलाकों से आने वाले पॉजिटिव मरीजों से संवाद करने का काम भी विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता कर रहे हैं। इस अभियान मे लगे कार्यकर्ताओं के अनुभव के अनुसार लोगों मे जांच के प्रति एक भय का माहौल बना हुआ हैं। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता लोगों तक पहुंच कर उन्हें जांच के प्रति भी जागरूक करने का काम कर रहे हैंं।

"आरोग्य अभियान" जिसमे अबतक 1360 परिवारों तक स्वास्थ्य परीक्षण शिवपुरी जिले के कार्येकर्ता कर चुके है साथ ही 245 परिवारों में दवाइयां उपलब्ध करवाई गई साथ बेसहारा पशुओं की चिंता करते हुए प्रतिदिन गायों को चारा डालना,जरूरत मन्दो को सुखा राशन,भोजन पैकेट,एवम कोरोना पॉजिटिव मरीजो के घर पर आवश्यकता की वस्तुओ को पहुँचा रहे है हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कॉल आने पर ऑक्सिजन,बेड इत्यादि की व्यवस्था एवम जानकारी विद्यार्थी परिषद शिवपुरी के कार्येकर्ता कर रहे हैं।