अनाथ बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना की स्वीकृति प्रदान की,कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने 51 हजार की राशि के चैक सौंपे - Shivpuri News

शिवपुरी। कमलागंज निवासी श्रीमती नीलू चैहान की कोविड-19 क कारण कुछ दिनों पहले मृत्यु हो गई थी और इससे पहले 30 जनवरी 2020 को हृदय गति रुकने के कारण उनके पति की भी मृत्यु हो गई थी। उनके तीन बच्चे हैं। मृतक दम्पति के 03 अनाथ बच्चे अपने स्व.पिता की बुआ श्रीमती गंगा चैहान के साथ रहते हैं।

गुरुवार को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने कमलागंज पहुंच कर तीनो बच्चों को 17 - 17 हजार रुपये, कुुुल 51 हजार रूपये के चैक ग्रामीण विकास बैंक समिति की तरफ से प्रदान किए। तीनों बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना के तहत भी लाभ दिया जाएगा। स्पॉन्सरशिप योजना के तहत परी चैहान एवं खुशी चैहान को दो -दो हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। मंगलम संस्था की ओर से आरव चैहान को 2 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। इसके अलावा तीनों बच्चों की स्कूल की फीस भी माफ कराई गई है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि बच्चों को प्रतिमाह निःशुल्क राशन एवं निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था कराई गयी है। जिले में कोविड-19 संक्रमण से मृतक माता-पिता के अनाथ वेसहारा बच्चों एवं ऐसे बच्चें जिनके माता-पिता कोविड-19 संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती है, को तत्काल देख-रेख संरक्षण एवं देखभाल हेतु जिला स्तर पर बालिकाओं को शासकीय आंगनवाडी कार्यकर्ता प्रशिक्षण केन्द्र में तथा बालको को अशासकीय समाजसेवा संस्था मंगलम में फैसिलिटी सेंटर में रखे जाने की व्यवस्था की गई है। जिसमें निःशुल्क भोजन एवं निःशुल्क शिक्षा व अन्य दैनिक सुविधाओं की व्यवस्था है।