ऑनसाइड के आदेश के बाद रूकी रहेगी 2 दिन तक कोरोना से जंग: वैक्सीन आउट ऑफ स्टॉक - Shivpuri News

शिवपुरी। कोरोना से जंग जीतने का सबसे बड़ा हथियार वैक्सीनेशन ही फीका पड़ता नजर आ रहा है। आए दिन वैक्सीन खत्म हो रही हैं जिसके कारण टीकारकरण बाधित हो जाता है। अब जिले में सोमवार को फिर से वैक्सीन खत्म हो गई हैं। विभाग इसको लेकर असमंजस है कि अब टीकाकरण कैसे कराया जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार वैक्सीन नहीं होने की वजह से दो दिन तक टीकाकरण नहीं हो पाएगा।


वहीं दूसरी ओर सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया था कि अब 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए भी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा होगी। इसे लेकर दिनभर युवाओं में उत्साह रहा, लेकिन मंगलवार को उनका यह उत्साह ठंडा पड़ना तय है।

हालांकि सोमवार रात तक टीकाकरण अधिकारियों को ऐसे कोई आदेश नहीं मिले हैं। सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्कप्लेस वैक्सीनेशन का कहा गया है। इसमें सरकारी कर्मचारी के साथ उनके परिवार को भी टीका लगाने का बोला गया है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय ऋषिश्वर ने बताया कि फिलहाल हमारे पास वैक्सीन के डोज खत्म हो चुके हैं और कितने डोज कब मिलेंगे इसकी कोई जानकारी नहीं है। हमें यह बताया गया है कि जल्द की कोवैक्सीन के डोज मिलेंगे। हमें जैसे ही डोज मिलेंगे हम टीकाकरण शुरू कर देंगे। फिलहाल दो दिन टीकाकरण नहीं होगा। मंगलवार के लिए डोज नहीं हैं और बुधवार को शासकीय अवकाश है

ग्रामीण अंचल में लोगों को वैक्सीन के लिए स्लॉट ही नहीं मिल पा रहे हैं। छर्च में सिर्फ 4 लोगों को 18 से 44 वर्ष के ग्रुप में टीका लगा। अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी खामियां और वैक्सीन की कमी की वजह से टीकाकरण नहीं हो पाता है।

इसके बाद ऊपर से आदेश आ जाते हैं कि वैक्सीनेशन क्यों नहीं हो पा रहा है। वैक्सीन अनुपलब्ध होती है और उलब्धता की जानकारी नहीं मिलती है। वैक्सीन मिलते ही आदेश आ जाते हैं कि एक घंटे में वैक्सीनेशन शुरू कर दो।