कलेक्टर-SP ने कंटेनमेंट जोन का किया दौरा, प्रभावित लोगों के घर और दुकानों का निरीक्षण

शिवपुरी। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, एसपी राजेश सिंह चंदेल और सीएमएचओ डॉ. अर्जुनलाल शर्मा, सीएमओ गोविंद भार्गव सहित प्रशासनिक और पुलिस टीम नेे शिवपुरी में कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखकर कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया और उन घरों तथा दुकानों में गए जहां प्रभावित परिवार के लोग निवास करते हैं तथा व्यवसाय करते हैं।

अधिकारियों ने कोर्ट रोड, सदर बाजार, झांसी रोड, सिद्धेश्वर रोड, जवाहर कॉलोनी आदि क्षेत्रों में गए। नागरिकों से प्रभावित लोगों से दूरी बनाए रखने को कहा तथा दुकानदारों से कोरोना गाईडलाईन के पालन की अपील की। कुशवाह हार्डवेयर की दुकान पर गोले बने न होने के कारण प्रशासनिक अधिकारियों ने चालान करने के निर्देश दिए।

जिसके पालन में दुकानदार पर 1 हजार रूपए का चालान किया गया। बाजार मेें बिना मास्क पहने घूमते पाए गए लोगों के चालान काटने की कार्रवाई की गई तथा दो दुकानों को कोरोना गाईडलाईन के उल्लंघन में 48 घंटे के लिए बंद कराया गया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने देखा कि कंटेनमेंट जोन में नियम कायदे और कानूनों का पालन किया जा रहा है या नहीं। प्रभावित घरों और दुकानों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूरी बनाए रखने के पेम्पलेट चिपकाए गए हैं या नहीं। प्रभावित घरों में लोगों का आवागमन रूका हुआ है या नहीं तथा प्रभावित दुकानदारों की दुकानें खुली हैं अथवा नहीं।

अधिकारियों की टीम सबसे पहले श्रीराम कॉलोनी में बने कंटेनमेंट जोन में पहुंची। जहां दो परिवारों के सदस्य बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव हैं। उनके घर के नजदीक लोगों से अधिकारियों ने पूछताछ की कि क्या यहां  लोगों का आना रूका है या नहीं। लोग प्रभावित परिवार से दूरी बनाकर रख रहे हैं या नहीं। बडाया परिवार के यहां स्वास्थ्य विभाग का पेम्पलेट नहीं मिला।

इस पर कलेक्टर ने नाराजी जाहिर की। तब सीएमएचओ डॉ. अर्जुनलाल शर्मा ने बताया कि यहां पेम्पलेट चिपकाया गया था, लेकिन लगता है किसी ने उखाड़ दिया है। बाद में प्रभावित परिवार के घर के बाहर वह पेम्पलेट उखड़ा हुआ मिला। इसके बाद अधिकारियों का दल कोर्ट रोड स्थित बड़ाया परिवार के प्रतिष्ठान पर पहुंचा, जो कि बंद मिला।

लेकिन इसके पड़ोस मेें कुशवाह हार्डवेयर के दुकानदार द्वारा कोरोना गाईडलाईन का पालन नहीं किया गया था और दुकान के बाहर गोले नहीं बने थे। इस पर कलेक्टर ने नाराजी व्यक्त की और दुकानदार का चालान काटने का निर्देश दिया। यहां बाजार में बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगों के चालान काटे गए। अधिकारियों ने लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने को कहा। बस स्टेंड के पास स्थित जैन मंदिर के नजदीक भी कंटेनमेंट जोन बना है। जहां पर भी अधिकारियों ने व्यवस्थाएं देखी।