पशु सेवा के लिए तैयार हुआ पशु रक्षक संघ, रेस्क्यू कर घायल पशुओं को दिलाया जाता है उपचार - Shivpuri News

शिवपुरी। आमजन तो अपना उपचार संबंधित चिकित्सालय में जाकर करा लेते है और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करते है लेकिन वह बेजुबान जानवर जो उपचार के अभाव में अपना दम तोड़ देते है ऐसे पशुओं के लिए अब नगर में पशु रक्षक संघ संगठन तैयार हुआ है जो ना केवल पशुओं को तड़पता देख उसे मौके पर उपचार प्रदान करेंगें बल्कि पशुओं के लिए खान-पान की व्यवस्था भी की जाएगी।

इस अनूठे सेवा कार्य के दौरान पशुओं का रेस्क्यू कर उन्हें हर संभव उपचार भी प्रदान किया जाएगा। यह कार्य करने वाले पशु रक्षक संघ के मोहित धाकड़ व ललित गर्ग ने बताया कि इंसान तो अपना उपचार करा लेते है लेकिन पशु अपना उपचार किससे कराऐं, ऐसे में पशुओं की इस वेदना को हमने समझा और शहर में भ्रमण कर ऐसे पशु जो घायल है बेसहारा है और मदद की आस है इन पशुओं को, ऐसे सभी पशुओं को पशु रक्षक संघ के द्वारा मौके पर पहुंचकर उपचार प्रदान किया गया।

इसके साथ आमजन को भी पशुओं के प्रति सद्भावना का संदेश पहुंचाया जाए इसे लेकर प्रति रविवार को जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है ताकि अधिक से अधिक लोग ना केवल इस संस्था से जुड़े बल्कि वह पशुओं के लिए लिए सदैव तत्पर रहकर कार्य करें और यदि वह कार्य ना भी करें तो पशु रक्षक संघ के सेवादारों को सूचना सहयोग के रूप में अपना योगदान दें ताकि घायल पशु को समय रहते उपचार दिया जा सके।

उन्होंने बताया कि हमने पशु रक्षक संघ शहर शिवपुरी में एक ऐसा संगठन बनाया है जिसमें हम घायल जानवर, बेसहारा जानवर और मददगार जानवरों की मदद कर सकें, हम लोग हर रविवार एक जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन करते हैं, जिसमें लोगों को जानवरों के प्रति सद्भावना का संदेश पहुंचाते हैं।

हम लोग आवारा घायल जानवरों का रेस्क्यू करते हैं अभी तक हम लोगों ने 10 गाय और 12 कुत्तों का रेस्क्यू भी किया हैस और आगे भी करते रहेंगे, अब आमजन से अनुरोध है कि यदि आपको कोई भी असहाय घायल जानवर सड़कों पर या गली मोहल्लों में मिली तो कृपया हमसे संपर्क करें हमारे नंबर है 8319558277.मोहित धाकड़, 9131103015 ललित गर्ग से संपर्क किया जा सकता है।