कोरोना कर्फ्यू को एक जनआंदोलन की तर्ज पर ले जनमानस और प्रशाासन का सहयोग करे: SDM जायसवाल

कोलारस। तीव्र गति से फैल रहे कोरोना की चैन तोडने के लिए प्रदेश सरकार को कोरोना कर्फ्यू का सहारा लेना पडा, नगरवासियों से कोरोना कर्फ्यू में कोरोना गाईडलाइंस का सख्ती से पालन कराना स्थानीय प्रशासन के समक्ष एक कडी चुनौती था।

एसडीएम जायसवाल बताते हैं कि उन्होनें अपने अधीनस्थ अधिकारियों से स्थापित बेहतर तालमेलों के चलते एक रणनीति के तहत कोरोना कर्फ्यू पर काम किया, जायसवाल ने सभी अधिकारियों से विचार-विमर्श कर कोरोना कर्फ्यू के दौरान नगर की सडकों पर उतरकर नगरवासियों से कोरोना गाईडलाइंस का पालन करने की अपीलें एवं व्यवस्थाओं को बनाऐ रखने के लिए सहयोग की मांग की, नगरवासियों ने भी सामने आकर भरपूर समर्थन किया।

इस दौरान कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले 1326 लोगों के खिलाफ चालानी कार्यवाही सस्थित कर 2 लाख 4500 रुपये राजस्व जुर्माना वसूला गया वहीं अभी तक 14609 मास्कों को वितरण कर लोगों को हर हाल में मास्क का प्रयोग अपनी आदत में शुमार किए जाने के लिए प्रोत्साहित किया, कोरोना कर्प्यू का उलंघन करने वाले 38 दुकानों, होटलों व अन्य प्रतिष्ठानों को शील कर कानूनी कार्यवाही के दायरे में लिया गया,

कोलारस पुलिस थाने में 12 लोगों के खिलाफ धारा 188 के तहत मामले दर्ज हुए, सडकों पर अफरा-तफरी करने वाले 43 लोगों को अस्थाई जेल में रखकर कोरोना कर्प्यू का सख्ती से पालन कराया गया। सडकों पर बेवजह अफरा-तफरी करने वाले लोगों से उठक-बैठकें लगवाने का दौर अभी भी जारी बना हुआ है। यही प्रमुख कारण रहा कि नगर व अनुविभाग में कोरोना कर्फ्यू के दौरान कोरोना गाईडलाइंस का पालन कराने व प्रशासनिक व्यवस्था बनाए रखने में स्थानीय प्रशासन सफल रहा।

प्रशासनिक व्यवस्था के तहत एसडीएम जायसवाल ने कोलारस नगर के साथ-साथ जनपद की 68 ग्राम पंचायतों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी आॅफीसर सिंह गुर्जर को सख्त निर्देशित कर सरपंच, सचिव व रोजगार सहायकों के माध्यम से तीन जाॅनों में विभाजित कर, दीवार लेखन व आम रास्तों को पूर्णतरू बंद कर कोरोना महामारी के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने हेतु जागरुकता अभियान चलाया, जिसके फलस्वरुप ग्रामीण स्वंय अपने गाँवों में बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित करते हुए हाथ में डंडे थामकर अपने गावों के प्रवेश द्वारों पर खडे होकर समाज के सजग प्रहरियों की भूमिका में नजर आ रहे हैं।
-
जनआंदोलन की तरह, जनता घरों में रहकर प्रशासन का सहयोग करेरू एसडीएम जायसवाल
अनुविभागीय अधिकारी गणेश जायसवाल ने कहा कि लोग कोरोना कर्प्यू का पालन करें। तेजी से फैल रहे कोरोना को रोकने हेतु सभी आमजन को प्रशासन का साथ देने की आवश्यकता है। कोरोना कर्फ्यू के दौरान नगरवासियों को समस्याओं का सामना न करना पडे इसके लिए हमने घर पहुंच सेवा के माध्यम से घर-घर राशन सामग्री भिजवाने की व्यवस्था की है।

कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा है, हमारे पास इतने संसाधन नहीं हैं कि हम इसे रोक पाऐं, लोगों को जनआंदोलन की तरह अपने-अपने घरों में रहकर इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन का सहयोग करने की आवश्यकता है।