60 घंटे का लॉकडाउन के बाद बाजार में दिखा उत्सव जैसा माहौल: अफवाह के कारण बढ़ी भीड़ - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। दो दिन के लॉकडाउन के बाद आज सोमवार को बाजार खुलते ही भीड़ बाजारों में टूट पड़ी और स्थिति यह हो गई कि शहर के मुख्य बाजार कोर्ट रोड़ और सदर बाजार में पैर रखने तक को जगह नहीं मिली। यह सब रविवार को लॉकडाउन बढ़ाने की अफवाह के कारण हुआ और लोग इस अफवाह को सच मानकर बाजारों में खरीददारी के लिए उमड़ पड़े।

नतीजा यह हुआ कि भीड़ ने सारे नियम तोड़ दिए और बाजारों से सोशल डिस्टेंसिंग खत्म हो गई। लोग मास्क लगाना भी भूल गए। बाजारों में देखने पर ऐसा लगा कि कोई उत्सवी माहौल के कारण लोग एकत्रित हो रहे हैं।

आज सुबह 6 बजे के बाद धीरे-धीरे कर बाजार खुलना शुरू हो गए और सुबह 10 बजे के बाद जैसे ही बाजार पूर्ण रूप से खुला वैसे ही बाजारों में भीड़ का जुटना शुरू हो गया। प्रशासन भी इस भीड़ को नहीं रोक सका। क्योंकि अफवाह थी कि सोमवार के बाद लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा।

जबकि राविवार को कलेक्टर और एसपी पुलिस सहायता केन्द्र में बैठकर माईक से लोगों को अफवाह पर ध्यान न देने की अपील करते देखे गए। लेकिन उनकी अपील का भी लोगों पर कोई असर नहीं हुआ। रविवार को एक साथ रिकॉर्ड तोड 92 मरीज सामने आए तो लोगों को लगा कि अब लॉकडाउन बढ़ाने से कोई नहीं रोक सकता।

रही सही कसर सोशल मीडिया पर चले एक अफवाह भरे मैसेज ने पूरी कर दी और लोग सुबह होते ही बाजार की ओर दोड़ पडे। लोगों का कहना था कि उनके घर में शादी है। अगर लॉकडाउन बढ़ गया तो वह जरूरत की चीजें कहां से खरीदेंगे।

नवरात्रि के साथ-साथ रमजान, रामनवमी और हनुमान जयंती के साथ वैशाखी का भी पर्व शुरू होने वाला है, जिसे लेकर भी लोग खरीददारी के लिए बाजार में उमड पड़े हैं। कोर्ट रोड़ पर हालात यह थे कि वहां से पैदल निकलना मुश्किल हो गया था।

बाइकों पर सवार लोगों के साथ-साथ बड़ी संख्या में पैदल लोग बाजारों में पहुंच गए। दुकानों पर खरीददारों का हुजूम लगा हुआ था। सड़कों पर ठेले भी बेतरतीव तरीके से खड़े थे, जो भीड़ बढाने में सहायक हो रहे थे।

पड़ोसी जिले में लॉकडाउन के कारण बढ़ी भीड़

पड़ोसी जिले दतिया और गुना में लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की सूचना जैसे ही सोशल माध्यमों से लोगों तक पहुंची। वैसे ही शिवपुरी में भी लॉकडाउन बढ़ाने का एक मैसेज सरकुलेट होने लगा। जिसने आमजन की चिंता बढ़ा दी। मैसेज में अफवाह फैलाई गई कि शिवपुरी में लॉकडाउन 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक बढ़ाया गया है।

जिसमें शर्तो के साथ लॉकडाउन लगेगा। दूध डेयरी 10 बजे तक खुलेंगे, किराना दुकानों को भी खोलने की छूट रहेगी। निर्माण कार्य जारी रहेंगे। होटलों पर खाना पैक करके देना होगा। यह दिशा निर्देश शिवपुरी के लिए जल्द जारी होने वाले हैं।

इस मैसेज के बाद मानो शहर में उवाल आ गया और परिणाम यह हुआ कि सोमावार को बाजार खुलते ही लोग खरीददारी करने उमड़ पड़े और प्रशासन द्वारा बनाए गए सारे नियम ध्वस्त हो गए।
G-W2F7VGPV5M