नेशनल पार्क के जंगलो में भडकी आग,संकट में वन्यप्राणी:प्रबंधन ने फोडा बलारी के भक्तो पर ठीकरा - Shivpuri News

शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क की सुरवाया वीट के बलारपुर और सरदारपुरा के जंगलों में मंगलवार और बुधवार को कुछ स्थानों पर आग लग गई और देखते ही देखते ही आग ने पार्क के एक बडे हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया। पार्क में आग की सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और आग को बुझाने की जुगत में जुट गया। दमकल के न पहुंचने से पुरानी ही तकनीक से जंगल की आग पर काबू पाने की बात वन अमला कह रहा है।

वन्य प्राणियों को खतरा
जंगल में आग ने एक बडे हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है और माधव नेशनल पार्क में वन्य प्राणी भी काफी संख्या में हैं ऐसे में आग से वन्य प्राणियों को भी खतरा हो सकता है। पहले भी आग की चपेट में आने से कई वन्य प्राणियों की मौत हो चुकी है।

छैले के पत्तों से बुझाते हैं आग
जंगल में लगी आग को वन महकमा छैले के पत्तें के झाड बनाकर बुझाता है। पहले भी पार्क क्षेत्र में कई बार आग लग चुकी है। ऐसे में वन अमला छैले के पत्तें के सहारें ही आग पर काबू पाता है।

सुबह तक बुझ सकेगी आग
वन अमले की मानें तो आग ने एक बडे हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया है। ऐसे में वहां दमकल नहीं पहुंच सकती है। इसलिए वन अमला अपनी पुरानी तकनीक के सहारे ही गुरूवार की सुबह तक आग पर काबू पाने की बात कह रहा है।

कारण अज्ञात, बीडी से सुलग सकती है आग
असिस्टेंट डायरेक्टर माधव नेशनल पार्क अनिल सोनी का कहना है कि बलारपुर मंदिर पर श्रृद्धालु जाते हैं ऐसे में यदि किसी ने बीडी फैंक दी हो तो उससे भी आग लग सकती है फिलहाल आग किस कारण से लगी यह स्पष्ट नहीं हैं।