कोरोना के टीका को लेकर बुजुर्गो में अच्छा उत्साह, डर को छोडकर वैक्सीनेशन कराने पहुंच रहे है - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में कोरोना का टीका लगवाने हेतु बुजुर्गजनों में अच्छा उत्साह देखा जा रहा है। वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाने वालों की भीड़ उमड रही है। सीएमएचओ ने अपील की है कि वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ न लगाएं तथा पूर्व से पंजीयन कराकर अपनी बारी का इंतजार करें। कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति जो डर और संशय की भावना व्याप्त थी, वह अब समाप्त हो गई है तथा सभी बिना किसी संकोच के वैक्सीनेशन कराने सेंटरों पर पहुंच रहे हैं।

इस बार 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के अलावा उन व्यक्तियों को भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है, जिनकी उम्र 45 से लेकर 59 वर्ष है परंतु वह असाध्य बीमारी से ग्रसित हैं। ऐसे लोगों को रजिस्ट्रर्ड मेडीकल डॉक्टर का प्रमाण पत्र भी साथ लाना होगा। वर्तमान में 24 स्थानों पर टीकाकरण सेशन प्रारंभ किए गए हैं। जिला अस्पताल, मेडीकल कॉलेज के अलावा 12 तहसील मुख्यालय पर भी वैक्सीनेशन जारी है।

स्वास्थ्य प्रबंधन के अनुसार आवश्यकता पढऩे पर टीकाकरण केन्द्र बढ़ाए जा सकते हैं। टीकाकरण के लिए वार्ड अथवा क्षेत्रानुसार प्लान तैयार किया जा रहा है। इसलिए जिस क्षेत्र अथवा वार्ड में नागरिकों का जिस तारीख में टीकाकरण किया जाना है, उसके निवासी ही पूर्व में पंजीयन कराकर टीकाकरण स्थल पर पहुंचे।

टीकाकरण स्थलों पर कोरोना गाईडलाईन का पालन अनिवार्य

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण स्थलों पर कोरोना गाईडलाईन का पालन किया जाना अनिवार्य है। अन्यथा टीकाकरण किए बिना ही वापिस लौटना पड सकता है। इसलिए हितग्राही अपनी बारी आने का इंतजार करें। भीड़ में किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर यह संक्रमण फैल सकता है। आगामी दिनांक 6, 8 एवं 10 मार्च को जिला अस्पताल शिवपुरी, मेडीकल कॉलेज सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।