खंगार क्षत्रिय समाज उत्थान समिति की बैठक: शिवपुरी शहर में परिवारों का सर्वे होगा - Shivpuri News

शिवपुरी। खंगार क्षत्रिय समाज उत्थान समिति की पुरानी शिवपुरी नीलगर चौराहे पर रविवार को मासिक मीटिंग हुई। समाज के गरीब व जरूरतमंद परिवारों को सशक्त बनाने के लिए महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा। समूह के जरिए महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

महिला उत्थान के साथ संबंधित परिवारों की माली हालत में सुधार होगा। ऐसे परिवार अपने बच्चों को बेहरत ढंग से शिक्षित कर सकेंगे। स्व सहायता समूहों से जोड़ने के लिए महिलाओं को आगे लाया जाएगा। मासिक बैठक में तय किया है कि शिवपुरी शहर में समाज के परिवारों का सर्वे कराया जाएगा।

हर परिवार को जोड़कर संगठनात्मक रूप से समिति को मजबूत बनाया जाएगा। समिति के उद्देश्य जैसे शिक्षा, रोजगार सहित दहेज प्रथा, शराबबंदी और मृत्युभोज का दायरा सीमिति करने की दिशा में काम किया जाएगा। इन सभी उद्देश्य की पूर्ति के लिए संगठन विस्तार के लिए अलग-अलग लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी।

बिखरे परिवारों को जोड़ने प्रेरणा परिवारों को आगे लाया जाएगा

आधुनिक दौर में परिवार बिखर रहे हैं, जिससे हमारी संस्कृति भी खत्म हाेती जा रही है। बिखरे परिवारों को फिर से एकजुट करने के लिए प्रेरणा परिवारों को आगे लाया जाएगा। प्रेरणा परिवारों के रूप में ऐसे परिवार जो आज भी एकजुट हैं और हर तरह से सम्पन्न व सुखी हैं। समाज के दूसरे लोगों को संयुक्त परिवार का महत्व बताया जाएगा। इससे परिवारों के लड़ाई झगड़े खतम होंगे। यह समाज सुधार में बड़ा कदम होगा। पारिवारिक झगड़े बैठकर सुलझाने परामर्श समिति भी गठित होगी।

पद लोलुप्ता त्यागें, सेवक बनकर समाज हित का काम करें

82 वर्षीय रिटायर हेड मास्टर फेरन सिंह परिहार करैरा ने बैठक में कहा कि वे हमेशा सेवक बनकर समाजसेवा करते रहे। पद की लोलुप्ता त्यागें, सेवक बनकर समाज हित का काम करें। डॉ परमानंद परिहार ने भी युवाओं से आगे आने का आग्रह किया। रिटायर एसआई मलखान सिंह ने कहा कि समाज के लिए वे हमेशा तत्पर रहे हैं। बैठक में तय किया है समिति की गतिविधियां हर परिवार तक पहुंचाने के लिए आईटी सेल गठित की जाएगी।