रेरा को ठेंगा दिखाकर कुकुरमुत्ता की तरह पनपे कॉलोनाइजर,कृषि भूमि पर करोडों के कट रहे है प्लॉट - Shivpuri News

शिवपुरी। शहर सहित अंचल भर में इन दिनों जहां देखो वहां क्रषि भूमि पर प्लाटिंग कर लाखों कारोडों के बारे न्यारे किए जा रहे हैं लेकिन इस ओर ध्यान देने वाला तक कोई नहीं हैं। इन अवैध् कालोनियों में लोगों को सुविधाओं के नाम पर ठगा जा रहा है। इतना ही नहीं यहां न तो पानी की सुविधा है और न ही सडक और न ही सीवर की व्यवस्था है। बावजूद इसके लोगों को सपनों का आशियाना बनाने के नाम पर ठगा जा रहा है।

क्या है रेरा
रेरा के तहत बिल्डर या प्लॉट विक्रेता को जमीन का डायवर्सन कराना होगा साथ ही वहां लोगों के लिए पीने का स्वच्छ पानी, पार्क, सडक, बिजली के खंभे, नालियां और सीवर की व्यवस्था करके देना होगी।

नपा और नगर पंचायत में कराना होगा पंजीयन
बिल्डर या कालोनाइजर को रेरा के तहत नपा या नगर पंचायत में पंजीयन कराना अनिवार्य किया गया है लेकिन शिवपुरी जिले में न तो नगर पालिका और न ही किसी भी नगर पंचायत में बिल्डर या कालोनाइजर ने रेरा के तहत पंजीयन तक नहीं कराया है।

बिना डायवर्सन के ही काट दी कालोनियां
क्रषि भूमि को आबादी भूमि में तब्दील करने के लिए डायवर्सन कराना होता है इसके लिए एक मुस्त राशि राजस्व विभाग को देनी होती है लेकिन बिना डायवर्सन के ही कालोनाइजरों ने बिना डायवर्सन कराए ही लाखों रूपए के पलॅाट काट दिए।

कार्रवाई न होने कट रहे जगह जगह प्लॉट
इन कालोनाइजरों के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने से जगह जगह अवैध् कालोनियां काटी जा रही हैं और लोगों को लाखों रूपए का चूना लगाया जा रहा है। जबकि आज भी शहर में कई पॉश कालोनियां नपा के खाते में अवैध ही है फिर शहर में धडाधड कंक्रीट के जंगल खडे हो रहे हैं।

मेडीकल कॉलेज इलाके में कट रही कालोनियां
मेडीकल कालेज इलाके में इन दिनों धडाधड कालोनियां काटी जा रही है और लोग अपना लाखों रूपए इस इलाके में इनवेस्ट कर रहा है जबकि यहां की कलोनियों में कोई सुविधा तक नहीं खेतों में फसल लहलहा रही है बावजूद इसके यहां प्लॉट काटे जा रहे हैं।

यहां कट रही है अवैध कॉलोनीयां
शहर में अगर कॉलोनियों की बात करें तो यहां अवैध कॉलोनाईजरों का भण्डार हो गया है। यहां खुलेआम होटल पीएस के पीछे,नक्षत्र बाटिका के पीछे,ग्वालियर बायपास के पास,संतुष्टि के पास,कत्थामिल के सामने,मैडिकल कॉलेज के पीछे,सेंट चाल्र्स के पास सहित शहर में लगभग 100 से अधिक कॉलोनियां वर्तमान में काटी जा रही है। जिनमें लोगों को लुभावने सपने देकर लोगों को ठगा जा रहा है।

पुरानी कालोनियों को ही वैध् नहीं कर पाई नपा
शिवपुरी विधायक एवं मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने नपा से पुरानी कालोनियों की जानकारी मांगी थी तब नपा ने बताया था कि शहर में ही पुरानी 100 से अधिक कालोनियां अवैध हैं लेकिन इनको वैध तक नहीं किया जा सका और शहर में लगातार और कई कालोनियां कट रही हैं ऐसे में नपा और प्रशासन को इन पर कार्रवाई करनी चाहिए।