वकीलो का निशुल्क कोविड.19 वैक्सीनेशन कराए जाने हेतु सौंपा ज्ञापन - Shivpuri News

शिवपुरी। कोरोनाकाल में अधिवक्ताओं के कार्य स्थल और कार्य करने की परिस्थितियों के मद्देनजर प्राथमिकता के आधार पर अधिवक्ताओं का निशुल्क कोविड-19 वैक्सीनेशन कराए जाने हेतु आज वकीलों ने महामहिम राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन द्वारा कलेक्टर शिवपुरी के प्रेषित किया है।

उक्त संदर्भ में जानकारी देते हुये एडवोकेट अजय गौतम ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से महामहिम से निवेदन किया गया है कि कोविड-19 की खतरनाक वैश्विक परिस्थितियों में भारत सरकार ने व्यापक जनहानि से नागरिकों को बचाने के लिए लॉकडाउन जैसे साहसिक और सकारात्मक फैसले लिए जिससे समूचे अधिवक्ता वर्ग को गंभीर आर्थिक क्षति और जीवन स्वास्थ्य के संकट का सामना करना पड़ा, जब आंशिक रूप से अदालतों का कामकाज शुरू हुआ उसी समय से अधिवक्ता गण सामान्य जनध् पक्षकारों के बीच रहकर न्यायदान के काम में पूरे मनोयोग से जुटे रहे।

अब जबकि न्यायालयों में पूर्व की भांति पूर्णतरू कार्य शुरू हो चुका है और पक्षकारों की उपस्थिति न्यायालय परिसरों में बढ़ने लगी है ऐसे में दिनभर आमजन पक्षकारों के बीच रहकर कार्य करने से अधिवक्ताओं के कार्य स्थल और कार्य करने की परिस्थितियां संकट पूर्ण हो चुकी हैं

क्योंकि न्यायालय में पिछले लंबे समय तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई होती रही वहीं अब न्यायालय परिसरों में लोगों की उपस्थिति बढ़ने लगी है, ऐसे में अधिवक्ताओं के कार्य करने की परिस्थितियों के मद्देनजर अधिवक्ताओं के स्वास्थ्य एवं जीवन की रक्षा के लिए ना तो मध्य प्रदेश सरकार ने गौर किया है और ना ही माननीय उच्च न्यायालय मध्यप्रदेश राज्य ने।

जबकि अधिवक्ताओं को आमजनध्पक्षकारों के बीच रहकर कार्य करना पड़ रहा है जो उनके स्वास्थ्य व जीवन के लिए काफी खतरनाक है।

अब जबकि भारत सरकार के कुशल नेतृत्व व प्रबंधन में देश के महान वैज्ञानिकों ने कोविड-19 ईजाद कर वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है ऐसे में प्राथमिकता के आधार पर अधिवक्ताओं का निशुल्क वैक्सीनेशन किया जाना चाहिए तथा उन्हें भी कोरोनावायरस की भांति निःशुल्क टीकाकरण किया जाना समीचीन है और यह किया भी जाना चाहिए।

ज्ञापन में महामहिम राज्यपाल से निवेदन किया गया है कि ज्ञापन में व्यक्त अधिवक्ताओं की भावना का वह संज्ञान लें और राज्य सरकार को इससे अवगत कराकर इस संदर्भ में उचित दिशा निर्देश पारित करें।

ज्ञापन देने वालों में जिला अभिभाषक संघ शिवपुरी के अध्यक्ष विनोद धाकड़ एडवोकेट, सीनियर एडवोकेट गिरीशचंद्र गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष स्वरूप नारायण भान, एडवोकेट अजय गौतम, उपाध्यक्ष शंकर गोविल, कोषाध्यक्ष गोपाल व्यास, जनवेद सिंह दोहरे, प्रदीप शुक्ला, रामवीर शर्मा, संजय रावत, नरेंद्र परिहार, संतराम रावत, बहादुर रावत, संजय सिंह कुशवाह सत्येंद्र सक्सेना, अजय जैन, सचिन जाटव, गोपाल सिंह लोधी सहित आधा सैकड़ा एडवोकेट्स शामिल हुये।