रोजगार उत्सवः शिवपुरी की हर्षवर्धिनी से मुख्यमंत्री ने किया संवाद, तत्काल मिला ऑफर लेटर - Shivpuri News

शिवपुरी। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के तहत रोजगार उत्सव का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने मिण्टो हॉल भोपाल में आयोजित रोजगार उत्सव में वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों के युवाओं एवं शीर्ष नियोक्ताओं से संवाद किया।तकनीकी शिक्षाए कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। कार्यक्रम का दूरदर्शन से सीधा प्रसारण किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चैहान ने शिवपुरी जिले की सुश्री हर्षवर्धिनी सिसौदिया से वर्चुअल माध्यम से संवाद किया। हर्षवर्धिनी को मेजर डिजायर कंपनी में रोजगार मिला है। हर्षवर्धिनी ने मुख्यमंत्री से अपने अनुभव साझा किए और धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने भी उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

जिला स्तरीय रोजगार उत्सव का आयोजन मानस भवन में किया गया जिसमें विधायक वीरेंद्र रघुवंशी,पूर्व विधायक प्रहलाद भारती, जिला अध्यक्ष राजू बाथम, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा जिला रोजगार अधिकारी स्वप्निल श्रीवास्तव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं रोजगार पाने वाले युवा एवं उनके परिजन उपस्थित थे। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं युवाओं ने मुख्यमंत्री के संवाद को सुना।

उल्लेखनीय है कि जिले में 11 से 15 जनवरी तक रोजगार मेला का आयोजन किया गयाए जिसमें विभिन्न कंपनियों द्वारा कई युवाओं को रोजगार मिला है। इन युवाओं को रोजगार उत्सव में ऑफर लेटर प्रदान किए गये।

आत्म.निर्भर मध्यप्रदेश अभियान के तहत प्रदेश के युवाओं को रोजगारपरक तकनीकी कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान करने की मुहिम में तकनीकी शिक्षाए कौशल विकास एवं रोजगार विभाग ने 100 से अधिक रोजगार मेलों के माध्यम से हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। इस वित्त वर्ष में अब तक विभिन्न विभागों द्वारा लगभग 1 लाख 45 हजार युवाओं को रोजगार एवं स्व.रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं।

इन्हें मिला ऑफर लेटर
इसमें मेजर डिजायर द्वारा 24ए सुजूकी मोटर्स द्वारा 5ए देविका सोल्यूशन द्वारा 9ए एसआईएस नीमच द्वारा 26ए ग्रीनवल्र्ड फर्टीलाइजर 20ए आॅल इन वन द्वारा 5 एलआईसी द्वारा 14 युवाओं का चयन किया गया हैए जिन्हें ऑफर लेटर दिए गये हैं।

हर्षवर्धिनी को एचआर एग्जीक्यूटिव पद पर मिली नौकरी, खुशी व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया
जिले में रोजगार मेला के माध्यम से कई लोगों को रोजगार मिला है जिन्हें रोजगार उत्सव कार्यक्रम में ऑफर लेटर भी दिए गए हैं। रोजगार मेला के माध्यम से रोजगार पाने वालों में हर्षवर्धिनी सिसौदिया का भी नाम शामिल है।

आज हर्षवर्धिनी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने संवाद किया और उन्हें शुभकामनाएं दीं। हर्षवर्धिनी ने भी रोजगार मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया है। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। परिवार में वह तीन बहन व एक भाई है। उन्होंने अर्थशास्त्र विषय में एम ए किया है और वह प्रतियोगी परीक्षा की भी तैयारी कर रही हैं।

हर्षवर्धिनी ने बताया कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उन्होंने एक निजी स्कूल में शिक्षिका की नौकरी शुरू कीए लेकिन कोरोना काल में यह रोजगार भी उनसे छिन गया। उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और घर.घर जाकर बच्चों को ट्यूशन देना शुरू किया परंतु ट्यूशन में बहुत कम इनकम हो रही थीए जिसके कारण ट्यूशन भी बंद कर दिया। अभी उनके पास कोई काम नहीं था।

उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि जब उन्हें पता चला कि रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न कंपनियों द्वारा युवाओं को रोजगार दिया जाएगाए तब उन्होंने भी अपना पंजीयन कराया और रोजगार मेले में भाग लिया। 

रोजगार मेला के माध्यम से मेजर डिजायर कंपनी में उनका एचआर एग्जीक्यूटिव पद पर चयन हुआ है। हर्षवर्धिनी ने कहा कि यह नौकरी मिलने से उन्हें बहुत खुशी हो रही है। अब इससे वह परिवार में आर्थिक सहयोग कर सकेंगी। साथ ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी जारी रख पाएंगी।