स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा दिखा रहा है बैराड़ नगर परिषद, चारों और पसरा है गंदगी का अंबार - Bairad News

बैराड़। बैसे तो स्वच्छ भारत अभियान की हालात पूरे शिवपुरी जिले में लचर बनी हुई है। परंतु सबसे ज्यादा हालात बैराड के खराब है। यहां जहां भी नजर दौडेगी वहां गंदगी का अंबार पसरा हुआ है। हालात यह है कि चारो और गंदगी और सुअरों का राज है। 

बैराड़ स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर के साफ और स्वच्छ बनाने और लोगों को जागरूक करने के लिए शासन द्वारा लाखों रुपये खर्च किए जा रहे। अभियान चलाकर लोगों का कचरा प्रबंधन के लिए जागरूक किया है, जिससे गंदगी न फैले। 

नगर परिषद के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लग रहा है। जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण नगर में जगह-जगह गंदगी के अंबार लगे हुए हैं। पानी निकासी के लिए नालियां नहीं होने के कारण जगह-जगह गंदा पानी भरा हुआ है, जिसके कारण पूरे वातावरण में दुर्गंध फैली रहती है।

नगर परिषद बैराड़ द्वारा नियमित रूप से सफाई नहीं कराए जाने के कारण जगह-जगह गंदगी के अंबार लगे है। कहीं कचरा डालने के लिए डस्टबिन नहीं है तो कहीं पर डस्टबिन टूटे हुए पड़े हैं। घर-घर से कचरा कलेक्शन करने वाली गाड़ियों और कचरा गाड़ी भी बंद है। गंदगी का आलम यह है की। पूरे नगर में जगह-जगह घूरे लगे हुए हैं और । इसके कारण दुर्गंध फैली रहती है।

अभी हाल ही में नगर पंचायत द्धारा महज नगर पंचायत क सामने ही शौचालय रखबा दी है। जो भी जर्जर हालात में है। बैराड नगर में कही भी ऐसी कोई व्यवस्था नगर पंचायत द्धारा नहीं की गई कि जहां लोग आसानी से शौचालय का उपयोग कर सकें। जिसके चलते महिलाओं सहित लोग खुले में शौच के लिए मजबूर है।