स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन 4 दिसंबर तक - Shivpuri News

शिवपुरी। जनसंख्या स्थरीकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरूष नसबंदी पखबाडे का आयोजन 4 दिसम्बर तक किया जा रहा है। यह पखवाड़ा 21 नवंबर से प्रारंभ हुआ है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारियों के द्वारा घर-घर जाकर 2 और 2 से अधिक बच्चों वाले लक्ष्य दम्पत्ती का सर्वेक्षण कर उनका सूचीकरण किया जा रहा है। उसके बाद 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक आयोजित सेवा प्रदायगी सप्ताह में पुरूष एवं महिला नसबंदी के लिए सहमत महिला-पुरूष की नसबंदी कराई जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने शिवपुरी जिले के पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं सुपर वाईजर को निर्देश दिए हैं कि पुरूष कार्यकर्ता पुरूषों को नसबंदी के लिए प्रोत्साहित कर सेवा प्रदायगी सप्ताह में नसबंदी के लिए लेकर आए। 

इसके लिए विकासखण्ड स्तर पर ही कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। अपने परिवार का कल्याण चाहने वालों को जिले तक नही आना होगा अब सर्जन विकासखण्ड स्तर पर ही पहुंचेंगे। पुरूष नसबंदी के बाद मात्र एक घंटे में ही छुटटी हो जाती है। पुरूष पहले की तरह ही हर कार्य सरलता के साथ कर सकता है।

करैरा, नरवर, पोहरी और शिवपुरी में आज लगेंगे शिविर

पुरुष नसबंदी पखवाड़े के तहत आज 03 दिसम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करैरा, नरवर, पोहरी और शिवपुरी में शिविर आयोजित किए जाएंगे। सीएचसी कोलारस, बदरवास, सतनवाडा, खनियाधांना में 4 दिसंबर को शिविर आयोजित किए जाएगें। प्रोत्साहन राशि में महिला नसबंदी 2 हजार रूपए एवं प्रेरक तीन सौ रूपए तथा पुरूष नसबंदी 3 हजार रूपए एवं प्रेरक 400 रूपए दी जाएगी।